That's why International Polar Bear Day is celebrated

International Polar Bear Day : इसलिए मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय पोलर बियर डे, सच्चाई जानकर हो जाएंगे हैरान..

International Polar Bear Day : इसलिए मनाया जाता है अंतर्राष्ट्रीय पोलर बियर डे, सच्चाई जानकर हो जाएंगे हैरान..

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2023 / 11:37 PM IST, Published Date : February 26, 2023/11:37 pm IST

नई दिल्ली । अंतर्राष्ट्रीय पोलर बियर डे हर साल 27 फरवरी को मनाया जाता है। यह दिन पोलर बियर की संरक्षा और उनके जीवन को बचाने के लिए समर्पित है। इस दिन का महत्व इस बात में है कि पोलर बियर ध्रुवीय क्षेत्रों में रहने वाले एकमात्र जानवर हैं और ये जीवन के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। पोलर बियर का वैज्ञानिक नाम Ursus maritimus होता है और ये शिवालिक श्रृंखलाओं में रहते हैं। ये बहुत बड़े जानवर होते हैं जो ध्रुवीय क्षेत्रों के ठंडे मौसम को झेलने की क्षमता रखते हैं। पोलर बियर जलोढ़ के आसपास रहते हैं और मुख्य रूप से सीलों से खाने के लिए जाते हैं।

यह भी पढ़े:  Anjali Arora New Sexy Video : अंजलि अरोड़ा का नया वीडियो हुआ वायरल, सेक्सी आदाएं देखने के बाद फैंस बोले – अब बस…

पोलर बियर के जीवन को खतरे में डालने वाले कई कारण हैं। इसके मुख्य कारण में शामिल हैं जलवायु परिवर्तन, जिससे बर्फ घटती है और पोलर बियर को खाने के लिए उपयुक्त जगह की कमी हो जाती है। अतिरिक्त उद्योगीकरण और मानव विकास भी पोलर बियर के जीवन को खतरे में पड़ गया है। विलुप्त होते पोलर बियर को बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय पोलर बियर डे मनाया जाता है।

यह भी पढ़े:  विपक्ष पर जमकर बरसे सीएम शिंदे, बोले – दाऊद के साथ रिश्ते रखने वालों का चाय पार्टी में नहीं आना अच्छी बात है… 

पोलर बियर उत्तरी ध्रुवीय क्षेत्र में पाए जाते हैं जहां तापमान बहुत कम होता है जो इनके जीवन को अधिक मुश्किल बनाता है। इन्हें बर्फ की चादर में खुश रहना पड़ता है। पोलर बियर का जीवन बर्फ की जंगलों में होता है और वे खाने के लिए सीलों का शिकार करते हैं। पोलर बियर की संख्या में धीमी गिरावट देखी जा रही है जो इनकी संरक्षण की जरूरत को और बढ़ा देती है। उन्हें संरक्षित करने के लिए अनेक संगठन अपने-आप को समर्पित कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय पोलर बियर डे इस संरक्षण के लिए महत्वपूर्ण है। इस दिन पर लोगों को जागरूक किया जाता है।

यह भी पढ़े:  Old Pension पर आई बड़ी खुशखबरी, मोदी सरकार करने जा रही बड़ा बदलाव, बढ़ेगी पेंशन, खत्म होगी टेंशन!