Kyu manaya jata hai Rose day

Rose Day 2023: क्यों मनाया जाता है रोज डे? जानें क्या है इसके पीछे की हिस्ट्री और महत्व

Kyu manaya jata hai Rose day रोज डे मनाने के पीछे है बड़ी दिलचस्प कहानी, जानिए किसने शुरू की थी गुलाब देने की प्रथा

Edited By :   Modified Date:  February 6, 2023 / 03:20 PM IST, Published Date : February 6, 2023/3:20 pm IST

Kyu manaya jata hai Rose day: फरवरी का मौसम खुशनुमा और ताज़गी देता है। ये महीना प्यार के पंछियों के लिए खास होता है। इस महीने में वेलेंटाइन डे जो आता है। 7 फरवरी से 14 फरवरी तक वैलेंटाइन वीक मनाया जाता है। रोज़ डे से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होती है। 7 फरवरी से 14 फरवरी वैलेंटाइन डे तक प्यार के परिंदों के लिए हर दिन खास होता है। वैलेंटाइन डे कपल्स के लिए बेहद खास होता है। इस पूरे हफ्ते को कपल्स काफी खास तरीके से मनाते है।

Kyu manaya jata hai Rose day: प्यार का इज़हार करने के लिए इस हफ्ते के हर दिन को युवा खास दिन के तौर पर मनाते हैं। एक-दूसरे को गिफ्ट देते हैं और अपने प्यार का इजहार करते हैं। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत रोज डे से शुरू होती है। लेकिन क्या आप रोज डे मनाने के पीछे की हिस्ट्री जानतें है? तो आज हम आपको बताते है कि क्यों मनाया जाता है रोज डे और किसने शुरू की ये प्रथा।

क्यों मनाया जाता है रोज डे (Why is Rose Day celebrated)

Kyu manaya jata hai Rose day: रोज डे के दिन आप अपने पार्टनर को गुलाब का फूल देकर खुश करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रोज डे आखिर क्यों मनाया जाता है? इस दिन को मनाने के पीछे क्या वजह है? रोज डे के मौके पर लोग अपने पार्टनर को गुलाब का फूल तोहफे में देते हैं और अपनी फीलिंग्स का इजहार करते हैं। वैसे तो इसे प्यार का दिन कहा जाता है, लेकिन आप चाहें तो अपने किसी दोस्त को या किसी से गिले शिकवे मिटाने के लिए भी रोज डे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जानिए रोज डे से जुड़ा इतिहास (history related to Rose Day)

Kyu manaya jata hai Rose day: हम सभी ये तो जानते हैं कि रोज डे पर आपने अपनी क्रश को गुलाब देकर अपनी फीलिंग्स बताते हैं। क्या आप जानते हैं कि इसे सेलिब्रेट करने के पीछे इतिहास है। जी हां, ऐसा कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को गुलाब बहुत ही ज्यादा पसंद थे। ऐसे में अपनी पत्नी को खुश करने के लिए जहांगीर हर रोज टन के हिसाब से ताजे गुलाब नूरजहां के महल में भिजवाया करते थे। तभी से रोज डे मनाया जाने लगा था।

Kyu manaya jata hai Rose day: कई लोग रोज डे के पीछे एक कहानी और बताते हैं। एक और मान्यता के मुताबिक महारानी विक्टोरिया के समय में लोग अपनी फीलिंग्स को एक्सप्रेस करने के लिए गुलाब के फूल को दिया करते थे। तभी से इस परंपरा की शुरुआत हुई थी। ऐसा माना जाता है कि विक्टोरियन और रोमन भी अपने प्यार का इजहार प्यार का प्रतीक लाल गुलाब देकर ही करते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें