IBC24 Fact Check: पांचवें चरण के मतदान के बाद क्या सच में बदले RSS प्रमुख मोहन भागवत के सूर!, जानें क्या है इस वायरल वीडियो की सच्चाई... - IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

IBC24 Fact Check: पांचवें चरण के मतदान के बाद क्या सच में बदले RSS प्रमुख मोहन भागवत के सूर!, जानें क्या है इस वायरल वीडियो की सच्चाई…

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 09:06 AM IST, Published Date : May 24, 2024/2:22 pm IST

Vishvasnews Fact Check इन दिनों देशभर में लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के मतदान पूरे हो चुके हैं और अब लोगों की नजर अंतिम के बचे हुए मतदान में है। जिसके नतीजे 4 जून को आने वाले हैं। इसी बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कांग्रेस की तारीफ करते नजर आ रहे है। कहा जा रहा है कि मोहन भागवत पांचवे चरण के मतदान के बाद कांग्रेस पार्टी के सपोर्ट में है और उसकी जमकर तारीफ करते है।

Read More: 3 Naxalite Surrender: तीन नक्सलियों ने एसपी के सामने किया सरेंडर, निलावाया क्षेत्र में थे सक्रिय 

कई मुद्दों पर दिए थे बयान

वहीं इस वीडियो के वायरल होने के बाद जब इसकी जांच की गई तो यह वीडियो झूठा साबित हुआ। बताया गया कि यह फेक वीडियो है जिसका लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है और यह वीडियो साल 2018 नई दिल्ली में आयोजित तीन दिवसीय लेक्चर सीरीज “भविष्य का भारत: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का दृष्टिकोण” में दिए गए भाषण का है। हालांकि उन्होंने इस कार्यक्रम में अन्य मुद्दों पर अपने विचार के अलावा बयान भी दिया था, जिसमें स्वतंत्रता संग्राम में कांग्रेस के योगदान का जिक्र था, लेकिन अब इसे तोड़-मरोड़कर लोकसभा चुनाव से जोड़ा जा रहा है।

 

 

इस वीडियो में उनहोंने कहा कि, अपने देश के लोगों में राजनीतिक समझदारी कम है। सत्ता किसकी है, इसका क्या महत्व है, लोग कम जानते हैं। अपने देश के लोगों की राजनीतिक जागृति करनी चाहिए और इसलिए कांग्रेस के रूप में एक बड़ा आंदोलन सारे देश में खड़ा हुआ। उसमें भी अनेक सर्वत्यागी महापुरुष, जिनकी प्रेरणा आज भी हमारे जीवन के प्रेरणा में काम करती है।ऐसे पैदा हुए और देश के सर्वसामान्य व्यक्ति को स्वतंत्रता के लिए रास्ते पर लाकर खड़ा करने का काम उस धारा ने किया। एक बड़ा योगदान अपने स्वतंत्रता प्राप्ति में उस धारा का है।”

Read More: MLA Purandar Mishra on Bhupesh Baghel: ‘भूपेश बघेल अनर्गल बात कर रहे हैं’, पूर्व सीएम के बयान पर विधायक पुरंदर मिश्रा का पलटवार 

Vishvasnews Fact Checkवहीं वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को निकालकर उसे रिवर्स इमेज सर्च किया और सर्च में हमें ऑरिजिनल वीडियो ‘संसद टीवी’ के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर मिला, जिसे 17 सितंबर 2018 को अपलोड किया गया है। जांच से स्पष्ट है कांग्रेस को लेकर दिया गया भागवत का बयान वर्ष 2018 का है, जब नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तरफ से तीन दिवसीय व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन किया गया था, जिसमें संघ प्रमुख ने अपने विचार को सामने रखा था।

(This story was originally published by hindi.vishvasnews.in Fact Check Desk, as part of the Shakti Collective. Except for the headline/excerpt/opening introduction para this story has not been edited by IBC24.in staff)

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

  • Claim Review: Priya Jagat
  • Claimed By: Social Media
  • Fact Check: झूठ

झूठ

  • सच

  • भ्रामक

  • झूठ

Fact Check By

Priya Jagat

Fact Recheck By

Deepak Dilliwar

सच जानने का अधिकार आपका है! अगर आपको किसी भी सूचना या अफवाह पर संदेह है, जो समाज, देश और आपको प्रभावित कर सकता है, तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम से जानकारी भेज सकते हैं। हम आपकी हर सुनवाई का ध्यान रखेंगे और सही जानकारी साझा करेंगे!

 
Flowers