Ganesh Chaturthi: Before bringing the idol of Lord Ganesha

Ganesh Chaturthi 2022 : भगवान गणेश की मूर्ति घर लाने से पहले जान लें ये विशेष बातें, घर में आएगी सुख समृद्धि

Ganesh Chaturthi 2022 : भगवान गणेश की मूर्ति घर लाने से पहले जान लें ये विशेष बातें, घर में आएगी सुख समृद्धि the idol of Lord Ganesha

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : August 30, 2022/6:47 am IST

Ganesh Chaturthi tips Hindi: नई दिल्ली। भगवान गणेश का उत्सव भाद्रपद के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि यानी 31 अगस्त से शुरू हो रहा है। गणेश उत्सव पूरे 10 दिनों तक चलते हुए 9 सितंबर को समाप्त होगा। गणेश चतुर्थी के दिन घरों में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापित की जाती है।

कहा जाता है कि गणेश उत्सव के दौरान जो भी व्यक्ति पूरी श्रद्धा के साथ गणेश जी की पूजा विधिवत तरीके से करता है, तो उसकी हर एक मनोकामना पूर्ण होती है।

गणेश जी की ऐसी मूर्ति लाएं घर
भगवान गणेश की मूर्ति खरीदते समय उनकी मुद्रा पर जरूर ध्यान रखें। वास्तु के अनुसार माना जाता है कि ललितासन यानी बैठी हुई मुद्रा में गणेश जी की मूर्ति सबसे अच्छी होती है।

Read more: IBC24 mahakhabar : आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी हमारी नज़र… दिल्ली असेंबली में AAP का विश्वासमत प्रस्ताव पेश 

गणपति जी की सूंड की दिशा
Ganesh Chaturthi tips Hindi: वास्तु शास्त्र के अनुसार, गणपति बप्पा के बैठने की मुद्रा के साथ-साथ उनके सूंड की दिशा का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। वास्तु के अनुसार, गणपति जी की सूंड बाईं ओर झुकी होनी चाहिए। ऐसी मूर्ति स्थापित करने से सुख-समृद्धि के साथ सफलता मिलती है।

मूषक और मोदक
घर में गणपति बप्पा की मूर्ति लाते समय इस बात का जरूर रखें कि मूर्ति में मूषक हो और हाथों में मोदक हो। क्योंकि मोदक भगवान को अति प्रिय है और मूषक गणेश जी का वाहन है।

इस दिशा में करें गणेश जी को स्थापित
The Idol of Lord Ganesha: वास्तु शास्त्र के अनुसार, भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना करते समय दिशा का सबसे अधिक ध्यान रखें। इसलिए गणेश जी की मूर्ति उत्तर दिशा में रखें। क्योंकि इस दिशा में मां लक्ष्मी के साथ शिवजी भी वास करते हैं।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers