Pashu Kisan Credit Card Yojana

खुशखबरी! बिना ब्याज के किसान ले सकेंगे 3 लाख तक का लोन, इस राज्य सरकार ने लिया फैसला

Pashu Kisan Credit Card Yojana सरकार किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए पुश किसान क्रेडिड कार्ड योजना चला रही है।

Edited By :   Modified Date:  May 24, 2023 / 03:18 PM IST, Published Date : May 24, 2023/2:50 pm IST

Pashu Kisan Credit Card Yojana : भारत में किसान खेती के साथ- साथ गोपालन भी करते हैं। इससे देश में लाखों किसानों का आजीविका जुड़ा हुआ है। लेकिन कई बार किसानों के पास दुधारू पशु खरीदने के लिए पैसे नहीं होते हैं। ऐसे में उन्हें साहूकार से ब्याज पर उधार लेकर गाय और भैंस खरीदने पड़ते हैं। कई बार गायें बीमारी की वजह से समय से पहले ही दूध देना बंद कर देती हैं।

Read more: भूपेश सरकार की ‘बिजली बिल हाफ योजना’ से 42 लाख उपभोक्ताओं को मिला लाभ, आधे दर पर मिल रही बिजली 

किसानों के हित में चलाई जा रही ये योजना

ऐसे में किसान के ऊपर कर्ज का बोझ बढ़ जाता है, क्योंकि दूध बेचने से होनी वाली कमाई रूक जाती है। लेकिन अब फार्मर्स को पैसों को लेकर चिंता नहीं करनी है। हरियाणा सरकार किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए पुश किसान क्रेडिड कार्ड योजना चला रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान लोन लेकर पशु खरीद सकते हैं। इससे उन्हें साहूकारों से छुटरा मिलेगा। साथ ही ब्याज को लेकर भी टेंशन नहीं रहेगी, क्योंकि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत सरकार बहुत ही कम इंटरेस्ट रेट पर लोन देती है। ऐसे में किसान भाई पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन लेकर डेयरी फार्मिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस योजना का लाभ सिर्फ हरियाणा के फार्मर्स ही उठा सकते हैं।

15 दिन के अंदर बनेगा आपका क्रेडिट कार्ड

अगर हरियाणा के जिन किसान भाइयों ने अभी तक पशु किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनवाया है, तो उनके पास अभी भी मौका है। वे अपने घर के नजदीकी बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बैंक में जाने के बाद आपको एक फॉर्म दिया जाएगा। बस इस फॉर्म को भरकर बैंक में जमा करना होगा।

साथ ही केवाईसी के लिए कुछ कागजात जमा करने पड़ेंगे। अगर आप योजना के लिए पात्र हुए तो 15 दिन के अंदर आपका किसान क्रेडिट कार्ड बन जाएगा और डाक के माध्यम से आपके घर पर पहुंच जाएगा। साथ ही अगर आप चाहें तो सीएससी केंद्र में जाकर इस फॉर्म को ऑनलाइन भर सकते हैं।

Read more: करीब 80 किलोमीटर पैदल चलकर राजधानी पहुंचे स्कूली बच्चे, इस चीज की कर रहे मांग, कमलनाथ से जुड़ा है मामला 

पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट देना होगा

Pashu Kisan Credit Card Yojana : अगर आप लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो फॉर्म भरते समय आपको पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधा कार्ड, बैंक पासबुक डिटेल, राशन कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो देने होंगे। इसके बाद बैंक आपके कागजात की जांच करने के बाद 15 दिनों में लोन अप्रूव कर देगा। खास बात यह है कि इसके लिए आपको पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट देना होगा।

मिल सकता है इतने लाख रुपए का लोन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड बन जाने के बाद आपको मिनिमम एक लाख 60 हजार रुपये तक का लोन मिल सकता है। यदि आप चाहें तो पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर अधिकतम 3 लाख रुपये का भी लोन ले सकते हैं। अभी हरियाणा सरकार की ओर से पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर भैंस पालन के लिए 60,249 रुपये, सूअर पालन के लिए 16,327 रुपये और भेड़- बकरी पालन के लिए 4,063 रुपये दिए जा रहे हैं। इसका बेनिफिट लेने के लिए किसान भाई को बैंक शाखा में जाकर आवेदन करने होंगे। साथ ही कुछ जरूरी कागजात देने होंगे।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें