Butterfly Pose: रोज 5 मिनट तितली आसन करने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानिए इसके पांच फायदे | Titali Asana ke fayde

Butterfly Pose: रोज 5 मिनट तितली आसन करने से दूर होंगी कई समस्याएं, जानिए इसके पांच फायदे

Titali Asana ke fayde: अगर आप नियमित तौर पर योग करते हैं तो कई बीमारियों को दूर भी भगा सकते हैं। जानिए इसके पांच फायदे...

Edited By :   Modified Date:  March 4, 2024 / 10:08 PM IST, Published Date : March 4, 2024/10:08 pm IST

Titali Asana ke fayde: आज की रफ्तार भरी जिंदगी में लोगों को खुद के लिए भी समय नहीं मिल पाता है। खासकर अपने शरीर में थोड़ा भी ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन भागदौड़ की जिंदगी में हेल्दी खाने के साथ योग करना बहुत जरूरी हो गया है। अगर आप नियमित तौर पर योग करते हैं तो कई बीमारियों को दूर भी भगा सकते हैं।

Read more: CG CM Kanya Vivah Yojana: सामाजिक रीति-रिवाज से 290 जोड़े परिणय-सूत्र में बंधे, उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा और मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े सामूहिक विवाह समारोह में हुए शामिल… 

योग से न केवल तनाव दूर होता है बल्कि मन और मस्तिष्क को भी शांति मिलती है। योग बहुत ही लाभकारी होता है। योग हमारी आत्मा को भी शुद्ध् करता है और शांति पहुंचाता है। हम सभी हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट, एक्सरसाइज और योग अपनाते हैं। इससे कई बीमारियों से हमारा बचाव हो सकता है। लेकिन कई लोग योग के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में वो रोजाना सिर्फ 5 मिनट निकालकर तितली आसन कर सकते हैं।

ये बहुत आसन आसनों में से एक है, जिन लोगों के पैरों में जकड़न, सुन्नता, ऐड़ी में दर्द जैसी परेशानी रहती है। वो इसे आसान आसन को घर पर कर सकते हैं। इस आसन को जब आप नियमित रूप से करेंगे, तो ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। खासकर महिलाओं के लिए ये आसन काफी कारगर साबित हो सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि इस योग से क्या क्या फायदा होगा।

तितली आसन के फायदे

मानसिक स्वास्थ्य

आजकल ज्यादातर लोग ऑफिस और घर के काम को लेकर परेशान रहते हैं। ऐसे में कुछ समय तितली आसन करने से उनके बॉडी और माइंड दोनों को ही रिलैक्स मिल सकता है। ये स्ट्रेस से राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

Read more: Chitrakot Mahotsav 2024: कल से शुरू होगा चित्रकोट महोत्सव, सीएम विष्णुदेव साय करेंगे उद्घाटन….

पोस्चर में सुधार

तितली आसन को करने से पोस्चर में सुधार हो सकता है। ये पीठ और रीढ़ की मांसपेशियों को मजबूत करके पोस्चर को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

पेल्विक एरिया

Titali Asana ke fayde: तितली आसन को करते समय आपके पेल्विक एरिया में खिंचाव होता है, जो महिलाओं के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। ये हिप्स, पैर, कमर और थाई के अंदरूनी हिस्सों को भी मजबूत करने में भी मदद कर सकता है। इसी के साथ ही इस आसन को करने से पेट से संबंधित समस्याओं से राहत मिल सकती है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers