Curry leaves cure diabetes

करी पत्ता खाने से दूर होती हैं ये 5 बड़ी बीमारियां, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल

Curry leaves cure diabetes इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, फास्फोरस समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं

Edited By :   Modified Date:  January 10, 2023 / 08:58 PM IST, Published Date : January 10, 2023/8:58 pm IST

Curry leaves cure diabetes : खाने में बेहतरीन स्वाद और रंगत लाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी, फास्फोरस समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के ​लिए बेहद फायदेमंद रहता है। यह कई गंभीर बीमारियों को ठीक करने से लेकर चेहरे की त्वचा को चमकाने और बालों को बढ़ाने में भी बेहद लाभदायक है। इसका इस्तेमाल लेप बनाने से लेकर सब्जी व खाने में कर सकते हैं। आइये जानते हैं किन किन बीमारियों में करी पत्ता लाभदायक होता है।

Read more: 3 बच्चों की मां के प्यार में पड़ा नौजवान, प्रेमी की ऐसी हालत कर फरार हुई महिला, वीडियो देख उड़ जाएंगे होश 

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है करी पत्ता

सुबह खाली पेट करी पत्ते का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। यह पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है। इसके साथ ही अपच, एसिडिटी से लेकर पेट की अन्य समस्याओं को खत्म करता है। आप पत्तों को उबालकर इसका पानी भी पी सकते हैं।

डायबिटीज की बीमारी के लिए होता है फायदेमंद

करी पत्तों का सेवर डायबिटीज की बीमारी में बेहद फायदेमंद होता है। यह ब्लड ग्लूकोज लेवल को कम करता है। इससे इंसुलन प्रोड्यूसिंग सेल्स प्रोटेक्ट होती हैं। करी इसे डैमेज होने से रोकता है। डायबिटीज के मरीज करी पत्तों का सेवन चबाकर या रस बनाकर पी सकते हैं।

चेहरे की स्किन को भी दमकाता है करी पत्ता

चेहरे की स्किन को दमकाने में भी करी पत्ता बड़ी भूमिका निभाता है। इसका फेस पैक बनाकर लगाए। इसके लिए करीब पत्तों में शहद और बेसन मिलाकर दस से 15 मिनट तक लगाए। इसके बाद धो लेंं। आपकी त्वचा चमक उठेगी।

Read more: भोजपुरी एक्ट्रेस ने कड़ाके की ठंड में बढ़ाया इंटरनेट का पारा, वीडियो में कर्वी फिगर देख फैंस हुए दीवाने 

बाल लंबे करने में भी आता है काम

Curry leaves cure diabetes : झड़ते और पत्तले बालों की परेशानी को भी करी पत्ते के सेवन से दूर किया जा सकता है। करी पत्ता डैंड्रफ दूर करने से लेकर फ्लेकी स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए भी करी पत्ते बेहद फायदेमंद है। करी पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर बालों में लगाने से बाल लंबे होते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें