SunBurn Home Remedies

इन देसी तरीकों से मिलेगा सनबर्न से छुटकारा, एक रात में दिखने लगेगा असर

SunBurn Home Remedies आप इससे तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय हैं, जिससे छुटकारा पाया जा सकता है।

Edited By :   Modified Date:  May 16, 2023 / 08:24 PM IST, Published Date : May 16, 2023/8:23 pm IST

SunBurn Home Remedies: गर्मी और चिलचिलाती धूप के कारण सन टैनिंग के कारण चेहरा जल जाता है। अधिकतर लोग गर्मी के मौसम में सन टैनिंग के शिकार होते हैं। लेकिन क्या आपको पता है धूप न केवल आपकी स्किन को डैमेज करती है बल्कि आपके होठों पर भी इसका असर साफ नजर आता है। सूरज की हानिकारक किरणों के सीधे संपर्क में आने से आपके होठों पर नकारात्मक असर पड़ता है।

Read more: इस 5 अचूक उपायों से बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपा, धन-संपदा में होगी दिन-रात बरकत 

ज्यादातर लोग धूप में चेहरा ढंक लेते हैं, हालांकि जो हिस्सा ढंका रहता है वो धूप से बच जाता है, लेकिन जो खुला रह जाता है वो काला पड़ चुका होता है। यह सनबर्न के लक्षण हैं, जिसे टच करने पर जलन भी होती है। कुछ दिनों में यह समस्या ठीक हो जाती है, लेकिन आप इससे तुरंत छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय हैं, जिससे छुटकारा पाया जा सकता है। यह त्वचा से सन टैन को भी हटाएगा।

इन उपायों से मिलेगा सनबर्न से छुटकारा

बर्फ की सिकाई से मिलेगी तुरंत राहत

सनबर्न से तुरंत राहत पाने के लिए बर्फ की सिकाई करें। इसके लिए आईस क्यूब को कपड़ों के बीच रखें और उससे चेहरे की सिकाई करें। सिर्फ चेहरा ही नहीं सनबर्न से प्रभावित अन्य जगहों पर भी सिकाई के लिए ये ट्रिक आजमा सकते हैं। अगर आप सिकाई नहीं करना चाहते हैं तो एक बाउल में पानी और आईस क्यूब को मिक्स कर दें। थोड़ा बर्फ को पानी में पिघलने दें और अब उस पानी से चेहरे को धोएं। इससे आपकी परेशानी मिनटों में दूर होगी।

​एलोवेरा का लेप लगाएं

सनबर्न से तुरंत राहत पाने के लिए चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। उसके बाद टिश्यू पेपर की मदद से टैप करते हुए पोंछ लें। फिर एलोवेरा जेल अप्लाई करें। इसके लिए एलोवेरा के ताजे पत्तों का इस्तेमाल करें। सबसे पहले पत्तों से जेल निकालकर पीस लें और उसे फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद इसे लेप की तरह चेहरे पर लगाएं। गर्मियों में आप एलोवेरा को पीस कर फ्रिज में हमेशा रखें। यह आपके बहुत काम आ सकता है।

Read more: इन राशि वालों पर बनी रहेगी भगवान गणेश की कृपा, मिलेगी तरक्की और बनेंगे आय के नए स्त्रोत 

ज्यादा से ज्यादा पिएं पानी

SunBurn Home Remedies: तेज धूप में हाइड्रेशन की कमी से त्वचा अधिक प्रभावित होती है, इसलिए गर्मियों में तरल पदार्थ और पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए। यह आपकी त्वचा से जुड़ी आधी बीमारियों को दूर करने की क्षमता रखता है। गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम से बचने के लिए आप जितना पानी पिएंगे त्वचा उतनी ही ग्लोइंग बनी रहेगी।

खीरे का रस लगाएं

सनबर्न से राहत पाने के लिए खीरे का रस भी अप्लाई कर सकते हैं। सबसे पहले खीरे को धोकर उसे अच्छी तरह छील लें। उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में कर लें और फिर पीस लें। अब इसका पेस्ट 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और फिर उसे सनबर्न वाली जगह पर लगाएं। इससे आपको ठंडक का एहसास होगा। अगर सनबर्न की वजह से त्वचा अधिक जल गई और इसकी वजह से जलन हो रही है तो खीरे का रस लगाने से बचें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें