Pear should not be consumed

इन 4 मरीजों को नहीं करना चाहिए नाशपाती का सेवन, हो सकती है सेहत संबंधी समस्याएं

Pear should not be consumed: फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। नाशपाती का सेवन करने से आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Edited By: , July 4, 2022 / 06:54 PM IST

Pear should not be consumed: फल हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होते हैं। डॉक्टर्स भी इन्हें खाने की सलाह देते हैं। फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। परंतु कई फल जैसे नाशपाती का सेवन करने से आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नाशपाती में विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

देखिए इन चार मरीजों को नहीं करने चाहिए नाशपाती का सेवन

सर्दी से जकड़ा मरीज
मौसम में बदलाव के कारण वायरल इंफेक्शन भी बहुत जल्दी होने लगती हैं। सर्दी, खांसी, बुखार, जुकाम जैसी समस्याएं होने लगती हैं। यदि आप भी इन बीमारियों से जुझ रहे हैं तो नाशपाती का सेवन न करें। नाशपाती की तासीर ठंडी होती है। इसका सेवन करने से आपकी समस्याएं और भी बढ़ सकती है। इसलिए सर्दी, खांसी होने पर इसका सेवन न करें।

Read More: जुलाई में करीब आधे महीने बंद रहेंगे बैंक, RBI ने जारी की छुट्टियों की लिस्ट, आज ही चेक कर लें… 

पेट संबंधी समस्याओं का मरीज
पाचन संबंधी समस्याओं में भी नाशपाती का सेवन नहीं करना चाहिए। इसकी तासीर ठंडी होती है, जो पाचन तंत्र को प्रभावित करती है। पाचन खराब होने के कारण आपको इसे पचाने में अधिक समय लगता है, जिसके कारण आपको पेट में ऐंठन, गैस, ब्लोटिंग जैसी परेशानियां हो सकती हैं।

वजन कम करने वाले मरीज
नाशपाती में कैलोरी की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है। यह वजन घटाने में फायदेमंद हैं, किंतु यदि आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है। इसलिए वजन घटाने के चक्कर में इसका अधिक सेवन न करें।

Read More: एडवोकेट्स प्रोटेक्शन एक्ट को लेकर तैयार कर ली गई रणनीति, अब वकीलों को मिलेगी भय से मुक्ति

हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज
ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए नाशपाती बहुत ही फायदेमंद होती है, लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए हानिकारक हो सकता है। आप सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें। यदि हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज ज्यादा नाशपाती का सेवन करते हैं तो आपको हार्ट रेट बढ़ना, चक्कर, कमजोरी, बेहोशी और सांस संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

 

#HarGharTiranga