Shahtoot ke Fayde: डायबिटीज और कैंसर जैसे कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ये रसीला फल, जानिए इसके फायदे |Shahtoot ke Fayde

Shahtoot ke Fayde: डायबिटीज और कैंसर जैसे कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ये रसीला फल, जानिए इसके फायदे

Shahtoot ke Fayde: डायबिटीज और कैंसर जैसे कई बीमारियों का रामबाण इलाज है ये रसीला फल, इम्यूनिटी सिस्टम को भी बनाएगा मजबूत

Edited By :   Modified Date:  February 24, 2024 / 04:55 PM IST, Published Date : February 24, 2024/4:54 pm IST

Shahtoot ke Fayde: छोटा सा दिखने वाला रसीला और स्वादिष्ट शहतूत न केवल रसीला और स्वादिष्ट फल है बल्कि इसमें कई ऐसे गुण मौजूद हैं जो आपकी बीमारियां ठीक कर सकते हैं। बता दें कि शहतूत एक प्रकार का भारतीय मलबेरी है, जो देखने में गाढ़े रंग और खाने में बिल्कुल नर्म और खट्टे-मीठे स्वाद वाला होता है। शहतूत पोषक गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं। कई बार ये लाल रंग का दिखता है तो कई बार इसका रूप बैंगनी नजर आता है। भीषण गर्मी शुरू होने से पहले यानी अप्रैल में इस फल की खूब पैदावार होती है। इसमें मौजूद गुण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं…

Read More: Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि से पहले घर ले आएं ये वस्तुएं, बदल जाएगा भाग्य, मिलेगा महादेव का आशीर्वाद 

इम्यून पावर बढ़ाने में असरदार

काले-काले मीठे शहतूत इम्यून पावर बढ़ाने का सबसे बढ़िया और सस्ता उपाय है। शहतूत में मौजूद विटामिन सी की अच्छी मात्रा होती है और यही वजह है कि यह फल इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में काम करता है। साथ ही हमारी त्वचा, बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

आंखों के लिए फायदेमंद

शहतूत का सेवन आंखों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, इसे खाने से आंखों की रोशनी में सुधार होती है, साथ ही आंखों को खराब होने से बचाने में भी मदद मिलती है।

Read More: Bike Safety Tips: आपको भी सता रहा बाइक चोरी होने का डर? आज ही अपनाएं ये टिप्स, चोर के छूट जाएंगे पसीने 

नहीं दिखता उम्र का असर

अगर आप बुढ़ापे में भी जवां दिखना चाहते हैं तो शहतूत का सेवन जरूर करें। क्योंकि शहतूत में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसे खाने से त्वचा की झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

जड़ से खत्म हो जाएगी ये बीमारियां

शाहतूत में भारी मात्रा में फाइबर और फ्लेवोनोइड्स होते हैं। इस फल के सेवन से आपको सूजन कम करने, दिल के रोगों का खतरा कम करने, कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद मिलती है। साथ ही किडनी की बीमारी में, बालों की समस्या, त्वचा की समस्या, फेफड़ों की समस्या, वजन कम करने में शहतूत का सेवन बेहद फायदेमंद होता है।

पाचन स्वास्थ्य के लिए मददगार

शहतूत पाचन तंत्र के लिए अच्छा माना जाता है। यह डाइजेस्टिव सिस्टम में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, साथ ही पेट की बीमारियों को शांत करके पाचन में सुधार कर सकता है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp