these-diets-should-be-followed-to-stop-hair-fall-problem

झड़ते बालों से हैं परेशान तो इन सुपरफूड्स को करें अपने डाइट में शामिल, हेयरफॉल हो जाएगी छू-मंतर

कई बार हमारे बालों को सही पोषण नहीं मिलने से बाल टूटने लगते है। अगर आपके बाल भी बहुत ज्यादा टूट रहे हैं या झड़ रहे हैं तो आपको अपने डाइट में इन चीजो को शामिल करने की जरूरत है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:18 AM IST, Published Date : August 11, 2022/7:10 am IST

Diets for healthy hair: वर्तमान समय में हेयर फाल की समस्या एक चिंता का विषय है। बारिश और ठण्ड के मौसम में सबसे बड़ी समस्या बाल झड़ने की होती है। ऐसे में लोग अनेक तरह के शैंपू और तेल इस्तेमाल करने लगते है। लेकिन, इसके बावजूद भी उन्हें आराम नहीं मिलता है। इसका सबसे बड़ा कारण शरीर में पोषक तत्वो की कमी का होना। लेकिन हम लोगो का ध्यान इस तरफ जाता ही नही है। कई बार हमारे बालों को सही पोषण नहीं मिलने से बाल टूटने लगते है। अगर आपके बाल भी बहुत ज्यादा टूट रहे हैं या झड़ रहे हैं तो आपको अपने डाइट में इन चीजो को शामिल करने की जरूरत है।

Read more :  Amazing news: भिखारियों ने खोला ‘बैंक’, भीख में मिले पैसे को करते हैं जमा, लोन के साथ ही जमा रकम पर मिलती है ब्याज 

1. ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits)

हमें नट्स और सीड्स को अपने नियमित डाइट में शामिल करना चाहिए। इन ड्राई फ्रूट्स में भारी मात्रा में ओमेगा-3, फैटी एसिड, सेलेनियम, विटामिन ई, आदि जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह बालों को अंदर से पोषण देकर उन्हें टूटने से बचाता है।

2. अंडा (Egg)

अंडे में भारी मात्रा में प्रोटीन पाए जाते है। जो बालों की वृद्धी (ग्रोथ) के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही इसमें मल्टीविटामिन (Multivitamins) भी मिलते हैं जो कमजोर बालों (Weak Hair) मजबूत बनाने में मदद करता हैं।

3. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

आपको बता दें कि हरे पत्तीदार सब्जियों में बहुत से मिनरल्स और विटामिन पाये जाते है। जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करती है. पालक, पत्ता गोभी आदि सब्जियां विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी आदि से भरपूर होती है। यह बालों को स्वस्थ के साथ-साथ सुंदर बनाने में भी मदद करती है। ये बालों मे सीबम की मात्रा बढ़ाकर बालों को सिल्की और मजबूती बढ़ाने में मदद करती है।

4. फल (Fruits)

हर कोई बालों को मजबूत और सिल्की रखना चाहता है. ऐसे में हमें अपने डाइट में फलों को जरूर शामिल करना चाहिए। फलों में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन और बालों के लिए बहुत लाभकारी है। यह बालों को जड़ से मजबूत करके उन्हें टूटने से बचाता है।

और भी है बड़ी खबरें…