Ochira Kali

जानें क्या है ओचिर काली, पानी में छिड़ाता है युद्ध, 300 साल पुरानी लड़ाई को किया जाता है याद

Ochira Kali केरल में ओचिरा काली कायमकुलम के पास ओचिरा मंदिर महोत्सव, पानी में दोहराया जाता है 300 साल पुराना युद्ध

Edited By :   Modified Date:  June 16, 2023 / 03:29 PM IST, Published Date : June 16, 2023/3:29 pm IST

Ochira Kali: ओचिरा काली प्रसिद्ध में आयोजित एक अनूठा अनुष्ठान है ओचिरा परब्रह्म मंदिरकेरल में इस मंदिर को दक्षिण काशी (दक्षिण की काशी) के नाम से भी जाना जाता है। इस बार ओचिरा काली 15 जून और 16 जून है। ओचिरा काली कलारीपयट्टु की वैवाहिक कला के माध्यम से दो समूहों के बीच एक नकली लड़ाई है – वे 300 से अधिक साल पहले ओचिरा के धान के खेतों पर तत्कालीन कायमकुलम राजा और वेनाड द्वारा लड़ी गई लड़ाइयों को फिर से बनाते हैं।

Ochira Kali: इस अनुष्ठान में कलारिपयट्टू – केरल की मार्शल आर्ट का प्रदर्शन शामिल है। ओचिरा काली के लिए स्थापित दो क्षेत्रों पर विभिन्न गांवों का प्रतिनिधित्व करने वाले विभिन्न समूह वैवाहिक कला में अपनी विशेषज्ञता दिखाते हैं। अनुष्ठान में भाग लेने वाले योद्धा 41 दिनों के व्रत रखते हैं। ओचिरा काली की शुरुआत से पहले, मंदिर में पीठासीन देवता, भगवान शिव को वृषभ वाहन पर एक जुलूस में निकाला जाता है। अनुष्ठान में भाग लेने वाले योद्धा जुलूस का अनुसरण करते हैं। जुलूस उस मैदान पर समाप्त होता है जहां नकली लड़ाई और कलारिपयट्टु का प्रदर्शन होता है।

Ochira Kali: विभिन्न समूहों के बीच नकली लड़ाई श्रीकृष्ण परुंथु या बाज को मैदान के ऊपर उड़ते हुए देखने के बाद शुरू होती है। शाम को, योद्धा अगले दिन लौटने की प्रतिज्ञा करते हैं और दिन के लिए छुट्टी लेते हैं। दूसरे दिन दोपहर को कलारीपयट्टु में फिर से विभिन्न आंदोलनों का प्रदर्शन होता है। दिन के अंत में, सर्वश्रेष्ठ योद्धाओं को पुरस्कार वितरित किए जाते हैं। ओचिरा मंदिरमें एक अनूठा मंदिर है दक्षिण भारत, क्योंकि कोई बड़ी मंदिर संरचना नहीं है। बरगद के पेड़ के नीचे देवताओं की पूजा की जाती है।

ये भी पढ़ें- CBSE 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए बड़ी खबर, 17 जून तक भर सकते है फॉर्म, डेटशीट जारी

ये भी पढ़ें- रिलीज के कुछ घंटों के बाद ही ऑनलाइन लीक हुई आदिपुरुष, इन वेबसाइट पर धड़ल्ले से हो रही डाउनलोड

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers