Theme of World Brain Tumor Day 2023

World Brain Tumor Day 2023: हर साल आज ही के दिन मनाया जाता है ‘वर्ल्‍ड ब्रेन ट्यूमर डे’, जानें इसका खास महत्व और थीम…

Theme of World Brain Tumor Day 2023 लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 8 जून को विश्‍व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  June 8, 2023 / 09:04 AM IST, Published Date : June 8, 2023/9:04 am IST

Theme of World Brain Tumor Day 2023: ब्रेन ट्यूमर एक सीरियस मेडिकल कंडीशन है, जिसमें ब्रेन में कोशिकाओं और ऊतकों की गांठ बन जाती है। अगर एक बार किसी के मस्तिष्‍क में ट्यूमर हो जाए तो ये बहुत तेजी से फैलता है। अगर समय रहते इसका सही इलाज न किया जाए तो व्‍यक्ति की जान भी जा सकती है। इस बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 8 जून को विश्‍व ब्रेन ट्यूमर दिवस मनाया जाता है।

Read more: इन राशि वालों की चमक जाएगी तकदीर, होगी धन की बारिश, मिलेगा भाग्य का पूरा साथ… 

इस दिन से की गई ‘वर्ल्‍ड ब्रेन ट्यूमर डे’ की शुरुआत

विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस को पहली बार साल 2000 में मनाया गया था। उस समय जर्मनी में इसे जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन ने आयोजित किया था। इसके बाद इसे विश्व स्वास्थ्य संगठन की मान्यता मिल गई और तब से हर साल ये दिन 8 जून को मनाया जाने लगा। इस दिन तमाम कार्यक्रमों के जरिए लोगों को इस खतरनाक बीमारी के प्रति जागरुक किया जाता है।

विश्‍व ब्रेन ट्यूमर दिवस की थीम

हर साल इस दिन को सेलिब्रेट करने के लिए कई तरह के कार्यक्रमों के आयोजन किए जाते हैं। इसके अलावा विश्‍व ब्रेन ट्यूमर डे की एक थीम निर्धारित की जाती है। साल 2023 की थीम है- Protect yourself – keep away from stress इसका मतलब है खुद को सुरक्षित करें और तनाव से दूर रहें।

Read more: केंद्रीय कैबिनेट में बड़ा फैसला, धान समेत कई फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि, किसानों में दिखा उत्साह 

जानें इस दिन का खास महत्व

Theme of World Brain Tumor Day 2023: ब्रेन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है जो बहुत तेजी से फैलती है। इसमें मस्तिष्क के खास हिस्से में कोशिकाओं का गुच्छा सा बन जाता है, जो कि खतरनाक स्थिति पैदा कर देता है। समय रहते इसकी पहचान न की जाए और सही इलाज न मिले तो स्थिति जानलेवा हो जाती है। लोगों को इसके खतरों के प्रति आगाह करने और समय रहते इलाज करवाने को लेकर जागरुक करने के लिए हर साल 8 जून को विश्‍व ब्रेन ट्यूमर डे मनाया जाता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें