Get these important tests done before marriage

शादी से पहले करा लें ये जरुरी टेस्ट, वरना मैरिड लाइफ हो जाएगी कांप्लीकेटेड

शादी से पहले करा लें ये जरुरी टेस्ट, वरना मैरिड लाइफ हो जाएगी कांप्लीकेटेड Get these important tests done before marriage

Edited By: , November 29, 2022 / 01:19 PM IST

Important Tests Done Before Marriage: जिस तरह से शादी के लिए आप कुंडली मिलाना को महत्व देते हैं वैसे ही अगर आप भावी वर-वधू के कुछ मेडिकल टेस्ट का मिलान भी करा लें तो उनकी शादीशुदा जिंदगी की खुशियों में कभी ग्रहण नहीं लगेगा।

केवल ग्रह-नक्षत्र ही वैवाहिक जीवन मेें जहर नहीं घोलते बल्कि कुछ शारीरिक दिक्कतें भी इसके पीछे वजह बनती हैं। इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आपकी मैरिड लाइपफ एंजायफुल रहे तो कम से कम 10 टेस्ट भावी वर और वधू का जरूर करा लें। तो चलिए जानें कौन-कौन से हैं ये टेस्ट और क्यों जरूरी होते हैं।

Read more: दर्दनाक हादसा! चीख-पुकार और चारों तरफ पसरा मातम, देखें हादसे की पहली वायरल तस्वीरें 

जेनेटिक डिजीज मेडिकल हिस्ट्री
डायबिटीज या दिल की बीमारियां आजकल आम हो गई हैं। इसलिए शादी से पहले कपल को एक दूसरे की फैमिली मेडिकल हिस्ट्री जानना अच्छा है, क्योंकि यह आगे होने बच्चे और कपल भविष्य के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है।

थैलेसीमिया- हीमोफीलिया टेस्ट
थैलेसीमिया -हीमोफीलिया आपके भविष्य के बच्चों में जन्म दोष पैदा कर सकता है। इसलिए, आपको शादी करने से पहले टेस्ट करवाना चाहिए।

मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति
सुखी वैवाहिक जीवन के लिए दोनों पार्टनर्स का मानसिक स्वास्थ्य अच्छा होना काफी महत्वपूर्ण है। कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियां भविष्य में होने वाले बच्चों को भी हो सकती हैं। इसलिए, उनके बारे में पहले से जानना बहुत जरूरी है।

Read more: पाकिस्तान पर तीखा अटैक, विदेश मंत्री ने कहा – कोई देश ‘आतंकवाद की प्रैक्टिस…

फर्टिलिटी टेस्ट
Important Tests Done Before Marriage: शादी के बाद अधिकांश कपल बच्चे पैदा करना चाहते हैं, इसलिए पहले से यह जान लेना अच्छा है कि क्या आपका शरीर फर्टाइल है और प्रजनन के लिए उपयुक्त है। इसलिए, शादी से पहले फर्टिलिटी टेस्ट करा लेना अच्छा है और कोई समस्या है तो पहले ही उसका इलाज भी किया जा सकता है।

एचआईवी और एसटीडी टेस्ट
एचआईवी और अन्य यौन संचारित रोग (STD) आसानी से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच सकते हैं। इसलिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आपका साथी उनमें से किसी से भी संक्रमित नहीं है।

पेल्विक अल्ट्रासाउंड टेस्ट
पेल्विस हिस्से के अंदर के अंगों की तस्वीरें लेने के लिए पेल्विक अल्ट्रासाउंड टेस्ट किया जाता है। ऑर्गन की फोटो बनाने के लिए साउंड वेव्स का इस्तेमाल किया जाता है। यह टेस्ट गर्भाशय, गर्भाशय ग्रीवा, अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब आदि की स्थिति का पता लगाने के लिए किया जाता है।

 

और भी है बड़ी खबरें…