Hormones Balance Tips

लाइफस्टाइल में लाएं ये चेंज, मिलेगी हर दिक्कतों से राहत, नेचुरल तरीक से हार्मोन्स को करें बैलेंस

Hormones Balance Tips : इन नेचुरल तरीके से हार्मोन्स को करें बैलेंस, सभी दिक्कतों से मिलेगी राहत

Edited By :   Modified Date:  April 3, 2023 / 04:53 PM IST, Published Date : April 3, 2023/4:50 pm IST

Hormones Balance Tips: खराब खान-पान और बदलती लाइफस्टाइल की वजह से लोगों में काफी ज्यादा बदलाव देखने को मिलता हैं। इतना ही नहीं शरीर में कई बदलाव भी होने लगते हैं। इसका सबसे मुख्य कारण हार्मोन्स होता है। इसकी वजह से नींद अच्छे से ना आना, भूख ना लगना, ज्यादा स्ट्रेस होना, बाल झड़ना, पिंपल्स होना, बीमार होना जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर आप भी इन दिक्कतों का सामना कर रही हैं तो आज हम आपको बॉडी में हार्मोन्स को नेचुरल तरीके से बैलेंस करने के लिए कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं।

इन तरीकों से हार्मोन्स करें बैलेंस

– Hormones Balance Tips: हार्मोन्स को बैलेंस करने के लिए अच्छी नींद लेना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। अगर आप रोजाना 8 घंटे की नींद नहीं ले रही है तो आप आज ही से अच्छी नींद लेना शुरु कर दें। अगर आप ऐसा करेंगे तो आपके हार्मोन्स नेचुरल ही तरीके से बैलेंस होना शुरू हो जाएंगे। थ ही आपका स्प्लैशबी खत्म हो जाएगा और शरीर में हो रहे बदलाव में भी आपको काफी ज्यादा फर्क देखने को मिलेगा। अच्छी नींद आपके बदलते हार्मोन को संतुलित करने में मदद करती है।

– Hormones Balance Tips: इसके अलावा आपको अगर तनाव है तो आप उससे बचने की कोशिश करें। क्योंकि आप जितना तनाव में रहेंगे उतना ही आपके हार्मोन में बदलाव होता रहेगा। तनाव आपके शरीर में हार्मोन्स को असंतुलित करता है। इससे काफी सारे साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। जैसे पिंपल्स होना, हेयर फॉल, बीमार होना, दिन भर परेशान रहना और चिड़चिड़ापन होना आदि। अगर आप भी यह सब चीजों से परेशान हैं तो आप अपने तनाव को अच्छी तरीके से मैनेज करना सीखे। इसके लिए आप योग और ध्यान भी कर सकती हैं। इससे आपका तनाव ठीक रहेगा और आप स्वस्थ रहेंगे।

– Hormones Balance Tips: बॉडी में हार्मोन्स को आसान तरीके से बैलेंस करने के लिए अच्छी डाइट लेना सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है। क्योंकि हार्मोन्स ओवरऑल हेल्थ पर असर डालता है। इसलिए आप फ्रेश फ्रूट, ऑर्गेनिक चीजें और सब्जियां खाना शुरू करें। इससे आपको काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलेगा आप आप नट्स, अखरोट, सीड्स का भी सेवन कर सकते हैं।

– Hormones Balance Tips: नेचुरल तरीके से हार्मोन को बैलेंस करने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड का सेवन करना सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए आप रोजाना मछली, ड्राई फ्रूट्स, सीड्स जैसी चीजों का सेवन करना शुरू करें। इससे आपको पर्याप्त मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मिलेगा। जिससे आपके हार्मोन्स संतुलित रहेंगे।

– Hormones Balance Tips: इसके अलावा आपको रोजाना भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। पानी एक ऐसा स्त्रोत है जो बॉडी में हर चीज को मेंटेन करके रखने में कारगर है। यह शरीर के कार्यों को फिर से जीवित और पुनर्जीवित करने की क्षमता रखता है। इतना ही नहीं यह ग्रंथियों के कार्यों पर काम करके हार्मोन के नियमन में मदद करता है।

– Hormones Balance Tips: हार्मोन्स को बैलेंस करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी एक्सरसाइज होती है। इसके लिए आप रोजाना नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। यह आपकी बॉडी में हार्मोन हेल्प को प्रभावित करता है। इतना ही नहीं यह आपकी मसल्स में ब्लड सरकुलेशन को भी बेहतर करता है। इसलिए आप जितना ज्यादा हो सकता है उतनी एक्सरसाइज रोजाना करें। जिससे आपकी बॉडी में आपको काफी फायदा देखने को मिलेगा।

Disclaimer- इस लेख में दी गई डिटेल्स सामान्य जानकारी पर आधारित है। अपनाने से पहले चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। IBC24 इन जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है।

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन की ओर बढ़ते कदम! XBB 1.16 वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, मिले 610 नए मामले

ये भी पढ़ें- “दिग्विजय सिंह की रगों में बह रहा अंग्रेजो का खून” बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने दिया बड़ा बयान

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें