Why is Friendship Day celebrated only on the first Sunday of August

Friendship Day 2023: अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जानिए क्या है इसके पीछे की खास वजह

Friendship Day 2023: अगस्त के पहले रविवार को ही क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, जानिए क्या है इसके पीछे की खास वजह Why is Friendship Day celebrated only on the first Sunday of August

Edited By :   Modified Date:  August 5, 2023 / 10:08 AM IST, Published Date : August 5, 2023/10:08 am IST

Friendship Day 2023: हर साल की तरह इस साल भी अगस्त महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। इस बार 6 अगस्त को रविवार यानी कल के दिन पड़ रहा है। लिहाजा इस दिन फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। हमें फ्रेंडशिप डे के नाम से यह समझ में आ जाता है कि यह दोस्ती को समर्पित दिन है लेकिन इसे मनाने का उद्देश्य क्या है क्यों मनाया जाता है।  इसको काफी कम लोग ही जानते हैं कि अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है।

Read More: Today CG Weather Update: लगातार हो रही झमाझम बारिश के बाद नदी-नाले उफान पर, प्रदेश के इन जिलों में मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Friendship Day 2023: अगस्त के पहले ही रविवार को क्यों मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे?

वैसे तो फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करने के पीछे काफी रोचक वहज है। ऐसा कहा जाता है कि अमेरिका में 1935 में अगस्त के पहले रविवार को एक शख्स की हत्या कर दी गई थी। ऐसा माना जाता है कि इस हत्या के पीछे अमेरिकी सरकार जिम्मेदार थी जिस दिन उस शख्स की हत्या हुई तो जैसे ही उसके करीबी दोस्त को हत्या की खबर मिली वह परेशान हो गया था और उसने खुदकुशी कर ली। इन सब को देखते हुए अमेरिका की सरकार ने अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का फैसला लिया। देखते ही देखते यह चलन पूरी दुनिया में बढ़ता गया और आज लगभग सभी देशों में दोस्ती का यह दिन मनाया जाता है।

Read More: World Breastfeeding Week 2023 : इस सप्ताह मनाया जा रहा ब्रेस्टफीडिंग वीक, जानिए क्या है इसे मनाने की वजह

फ्रेंडशिप डे मनाने का महत्व

Friendship Day 2023: वैसे तो दोस्ती का कोई दिन नहीं होता जिस दिन दोस्त के साथ रहो वो दिन दोस्ती का ही हो जाता है। फ्रेंडशिप डे मनाने का महत्व काफी खास है। इस दिन दोस्त अपने दोस्तों को खुश रखने की कोशिश करते हैं। इन दिन को खास बनाने के लिए आप अपने दोस्तों को उपहार और मैसेजेस देकर उसे जीवन की खुशी और वो हमारे लिए कितना महत्व रखता है उसका अहसास दिलाते हैं। अमेरिका ने फ्रेंडशिप डे पर एक दूसरे को समझने और सभी बाधाओं से परे अपने दोस्तों का साथ देने के लिए इस दिन को मनाने की शुरुआत की ।

Friendship Day 2023: इस बार कुछ इस अंदाज में दोस्तों को दीजिए फ्रेंडशिप डे की बधाई

दोस्ती कोई खोज नहीं होती और यह हर रोज नहीं होती अपनी जिंदगी में हमारी मौजूदगी को बेवजह न समझना।

भगवान जिन्हें खून के रिश्तों में बांधना भूल जाता है, उन्हें सच्चे दोस्त बनाकर अपनी गलती सुधारता है।

जब सुकून नहीं मिलती इश्क की बस्ती में तब खो जाता हूं यारों की मस्ती में! हैप्पी फ्रेंडशिप डे दोस्त।

यारों की यारी भी खिचड़ी से कम नहीं, स्वाद भले ही न रहे पर कमबख्त भूख मिटा देती है।

दोस्ती अच्छी हो तो रंग लाती है,दोस्ती गहरी हो तो सबको भाती है, दोस्ती वही सच्ची होती है जो जरूरत के वक्त काम आती है हैप्पी फ्रेंडशिप डे।

दोस्ती एक गुलाब है, जो बेहद न्यारी है दोस्ती नशा भी है, और नशे का इलाज भी दोस्ती वो गीत है, जो सिर्फ हमारी है ।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें