drinking alcohol beneficial;

drinking alcohol beneficial: क्या आप जानते हैं शराब पीना सेहत के लिए है फायदेमंद, याददाश्त बढ़ने के साथ शरीर को होते है अनेक फायदे

Edited By :   Modified Date:  September 11, 2023 / 06:12 PM IST, Published Date : September 11, 2023/6:09 pm IST

drinking alcohol beneficial: नई दिल्ली। ऐसे तो हमने कई बार लोगों को कहते सुना है कि शराब सेहत के लिए ख़राब है। लेकिन क्या आप जानते है कि शराब का सेवन अगर आप एक हद तक करते है। उसके कई सरे फायदे शरीर को पहुंचते है। ऐसे तो शराब पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन जब इसका सीमित मात्रा में और अच्छे क्वालिटी का सेवन किया जाए तब। शराब की जितनी वैरायटी उतने अलग-अलग फायदे। तो चलिए आज आपको बताते है शराब पिने के कुछ फायदे।

यह भी पढ़ेंः Viral video:12 साल की एक तरफा आशिकी में युवक बना मजनू, टंकी पर चढ़कर बोला वो ना मिली तो….. देखें वीडियो 

जीवनकाल बढ़ा सकता है- कभी-कभी अल्कोहल पीने से जीवन अवधि में भी बढ़ोतरी होती है। जी दरअसल एक अध्ययन में पाया गया है कि कभी-कभी ड्रिंक करने वाले पुरुषों द्वारा दिन में कम से कम दो ड्रिंक और महिलाओं के लिए एक या डेढ़ ड्रिंक पीने से मृत्यु की संभावना 18 प्रतिशत तक कम होती है।

कामेच्छा में भी सुधार होता है – एक नए शोध में मिला है कि जिस प्रकार रेड वाइन हृदय रोगों के लिए फायदेमंद होती है ठीक उसी तरह मदिरापान से नपुंसकता में भी सुधार होता है। वहीं दूसरी तरफ जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित 2009 के एक अध्ययन के अनुसार, शोधकर्ताओं ने पाया कि शराब पीने वालों में 25 से 30 प्रतिशत तक नपुंसकता की समस्या में कमी आयी है।

3 सर्दी से राहत– कार्नेगी मेलॉन यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान विभाग के मुताबिक, जहां धूम्रपान की वजह से सर्दी जुकाम होने की सम्भावना बढ़ती है वहीं सीमित मात्रा में शराब का सेवन करने से आम सर्दी जुकाम बहुत कम होती है।

.तनाव को करता है कम– शराब तनाव को कम करने का अचूक उपाय है क्योंकि दिनभर थक हार कर चूर होने के बाद आप थक जाते हैं. दिनभर के काम से आप तनाव में रहते हैं तो सीमित मात्रा में शराब पीना आपके तनाव को कम करता है और आपको रात को नींद अच्छी आती है।

Alcohol and Cholesterol: What's the Relationship?

5 हार्ट अटैक को रोकता है – वाइन का खाने के बाद हफ्ते में एक बार पेग लेने से हार्ट अटैक और अल्झाइमर आने के अवसर को कम कर देता है।

दिमाग की सक्रियता – शराब पीने से दिमाग की सक्रियता में वृद्धि होती है। दिमाग की सोचने की क्षमता थोड़ी बढ़ जाती है।

जवान रखता है – सबसे महत्वपूर्ण और आखिरी बात है कि वाइन के सेवन से आप जल्दी बूढ़े नहीं होते है, मतलब आपकी त्वचा से आप जवान दिखोगे।

 

BC24 मध्य प्रदेश (सर्वे फॉर्म)

IBC24 छत्तीसगढ़ (सर्वे फॉर्म)