White half moon nail

नाखून पर बना ये निशाना बताता है शरीर का गहरा सच, जानें कहीं आप भी तो इस बीमारी से पीड़ित नहीं

White half moon nail : हमारे हाथ का नाखून की जड़ पर एक छोटा सा सफ़ेद आधा चाँद दिखता है। अंगुलियों की तुलना में हाथ के अंगूठे में सफ़ेद चांद ज्यादा साफ़ दिखाई देता है। ये छोटा सा चाँद देखकर आयुर्वेद में वैद्य आपकी सेहत के बारे में बता सकते हैं।

Edited By: , November 30, 2022 / 09:03 PM IST

नई दिल्ली। White half moon nail : शरीर के विभिन्न अंगों पर बने निशान किसी न किसी वजह से जुड़े हुए होते हैं। कहा जाता है कि हर निशाना कुछ न कुछ संकेत देता है या फिर पुरानी जिंदगी से जुड़ा रहता है। ऐसे में बात करें नाखून पर बने आधा सफेद चांद वाले निशान कि तो ये शरीर का पूरा सच बता देती है। बता दे कि नाखून की जड़ पर बना सफेद अर्धचंद्र को इंग्लिश में लुनुला कहते हैं।

‘ताड़ी एक नेचुरल जूस है और इसको शराब की कैटेगरी में रखना ही नहीं चाहिए..’, यहां के पूर्व सीएम ने दिया बड़ा बयान

आइए जानते है कि क्या है आपके शरीर का पूरा सच…

चांद साफ दिखाई देना

White half moon nail : हाथ के नाखून का ये निचला हिस्सा जितना साफ़, सफ़ेद और बड़ा होता है उस व्यक्ति की सेहत उतनी अच्छी होती है। ऐसा आदमी मजबूत और एक्टिव होता है। उसके शरीर में रक्त संचार भी सही से काम करता है।

चांद छोटा और धुंधला दिखना

White half moon nail : कमजोर या बीमार आदमी के नाख़ून में ये छोटा चाँद छोटा और धुंधला सा दिखाई है। ऐसे नाख़ून वाले आदमी के शरीर में रोगों से लड़ने की शक्ति कमजोर होगी। इसके अलावा उसे थकान लगने, पेट की दिक्कतें, खाना ठीक से न पचने की तकलीफ भी होगी। इससे ये भी पता चलता है कि ऐसे व्यक्ति का खून साफ़ नहीं है। इसे रक्त-विकार या रक्त में अशुद्धि की समस्या कहते हैं।

मेडिकल शॉप में चोरी-छिपे की जा रही थी इस दुर्लभ जीव की तस्करी, पुलिस ने खोला शटर तो फटी रह गई आंखें

चांद धीरे-धीरे गायब होना

White half moon nail : जब कोई आदमी बीमार होता है तो नाखून में यह सफ़ेद चांद धीरे-धीरे गायब सा हो जाता है, लेकिन तबीयत ठीक होने पर ये फिर से नाखून में दिखाई देने लगता है। अगर नाख़ून का ये सफेद आधा चाँद सिर्फ अंगूठे के नाखून में ही दिखे तो इसका मतलब है कि या तो आप बीमार होने वाले हैं या फिर आपको कोई पुरानी बीमारी है।

सफ़ेद भाग दिखाई न दिखना

White half moon nail : एनीमिया या खून की कमी के मरीजों के नाखून में भी यह सफ़ेद भाग दिखाई नहीं देता. अगर यह भाग पीला या नीला दिखे तो मधुमेह की आशंका हो सकती है। आयुर्वेद के मुताबिक, नाखून का ये भाग शरीर के अग्नि तत्व के बारे में जानकारी देता है।

खुशखबरी.., इस ट्रेन में सफर करना होगा और भी सस्ता, किराया में होने वाली है भारी गिरावट

आधा चाँद छोटा हो या न के बराबर हो

White half moon nail : अगर नाखून का ये आधा चाँद छोटा हो या न के बराबर हो तो इसका मतलब कि व्यक्ति का पाचन तन्त्र कमजोर है। पाचन तंत्र की समस्या कमजोर उपापचय की निशानी है। आयुर्वेद के अनुसार, कइयों हेल्थ प्रॉब्लम को पैदा करता है, इसलिए पाचन तन्त्र को ठीक करने का इलाज तुरंत करना चाहिए।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक