benefits of Kissing

पार्टनर को KISS करने से वेटलॉस के साथ-साथ मिलते हैं ये शारीरिक फायदे, बर्न होती है कैलोरी

benefits of Kissing : किस करना न केवल आपको अच्छा महसूस कराता है, बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहतरीन होता है। तनाव से यह मुक्ति देता है।

Edited By :   Modified Date:  February 10, 2023 / 07:26 PM IST, Published Date : February 10, 2023/7:26 pm IST

नई दिल्ली : benefits of Kissing : किस करना न केवल आपको अच्छा महसूस कराता है, बल्कि ये सेहत के लिए भी बेहतरीन होता है। तनाव से यह मुक्ति देता है। इसके साथ एक डॉक्टर ने दावा किया है कि किस करने से इम्युनिटी बूस्ट होती है।एक रिपोर्ट में आयरलैंड के क्लिनिक पेस्टल डेंटल के डॉ. ऐलन ने इसे लेकर अहम बातें बताईं।

यह भी पढ़ें : इस इंसान ने खरीदा देश का सबसे महंगा अपार्टमेंट, कीमत सुनकर आप भी रह जाएंगे दंग  

कैलोरी बर्न करता है

यह आपके वर्कआउट सेशन को रिप्लेस नहीं करेगा… लेकिन एक जोरदार किस से 8-16 कैलोरी बर्न हो सकती है।

मसूड़े और दांत होते हैं हेल्दी

benefits of Kissing : डॉ ऐलन ने कहा कि अगर आप पार्टनर को पैशनेट होकर किस करते हैं, इससे आपकी इम्युनिटी भी बूस्ट होती है। आप अपने पार्टनर को कई मिनटों तक किस करते हैं तो यह गुड बैक्टीरिया बढ़ाने का काम करता है। उन्होंने बताया कि लार में कुछ ऑर्गेनिज्म होते हैं जो ओरल हेल्थ को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टीरिया को मार देते हैं। इससे दांत और मसूड़ों दोनों हेल्दी होते हैं।

यह भी पढ़ें : जानें चौकाने वाले साइकोलॉजिकल फैक्ट्स, जो बताते है मानव व्यवहार के बारे में

चेहरे की मांसपेशियों को टोन करता

एक जोरदार चुंबन आपको चेहरे की कई मांसपेशियों को टोन करता है। गर्दन और जबड़े की रेखा को आकार देने में मदद करता है।

इम्युनिटी करता है बूस्ट

benefits of Kissing : वहीं, एक दूसरे डेंटिस्ट ने दावा किया कि रोजाना पार्टनर को 4 मिनट लगातारा किस करने से इम्युनिटी मजबूत होता है। 80 फीसदी सालिवेरी बैक्टीरिया सभी का एक जैसा होता है। जबकि 20 फीसदी यूनिक होता है। जो किस के जरिए ट्रांसफर होता है। किसिंग से शरीर में एंटीबॉडी क्रिएट होती है। जो खतरनाक इंफेक्शन से लड़ने में मददगार होता है।

यह भी पढ़ें : सूर्य और गुरु के गोचर से 12 साल बाद बनने जा रहा ‘महासंयोग’, इन पांच राशिए के जातकों की संवर जाएगी किस्मत 

दर्द में मिलती है राहत

इसके अलावा किस करने से कई सारे और फायदे मिलते हैं। किस से सिरदर्द और पीरियड्स के ऐंठन में राहत मिल सकती है। तनाव दूर होता है। साथी से प्यार बढ़ता है।

किस हैप्पी हार्मोन को करता है रिलीज

benefits of Kissing : किस करने से आपका दिमाग सेरोटोनिन, डोपामाइन और ऑक्सीटोसिन जैसे फील-गुड केमिकल्स रिलीज करता है। इससे ना सिर्फ आपको खुशी मिलती है, बल्कि पार्टनर के साथ रिश्ते में मजबूती भी आती है।

यह भी पढ़ें : अनन्या पांडे ने शेयर की बाथरूम सेल्फी, सेक्सी कर्व्स देख बढ़ी फैंस के दिलों की धड़कन 

अपने आत्म-सम्मान को बढ़ाएं

एक अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों ने काम पर जाने से पहले पार्टनर से इमोशन किस पाया , उन्होंने अधिक पैसा कमाया। इससे पता चलता है कि किस लोगों को खुश करता है, आत्म-सम्मान को बढ़ाता है और अंततः, काम पर अधिक प्रोडक्टिव होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें