World’s Most Expensive Honey

World’s Most Expensive Honey : ये है दुनिया का सबसे महंगा शहद, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

World's Most Expensive Honey: This is the world's most expensive honey, you will be shocked after knowing its price.

Edited By :   Modified Date:  May 8, 2024 / 02:11 PM IST, Published Date : May 8, 2024/2:11 pm IST

World’s most expensive honey : नई दिल्ली। मधु या शहद एक मीठा, चिपचिपाहट वाला अर्ध तरल पदार्थ होता है जो मधुमक्खियों द्वारा पौधों के पुष्पों में स्थित मकरन्दकोशों से स्रावित मधुरस से तैयार किया जाता है और आहार के रूप में मौनगृह में संग्रह किया जाता है। प्राचीन काल से ही शहद को एक जीवाणु-रोधी के रूप में जाना जाता रहा है और पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों जैसे -आयुर्वेद में वैकल्पिक उपचार के तौर पर प्रयोग में लाया जाता है।

read more : Benefits of Moong Dal Water : मूंग दाल का पानी पीने के बेहतरीन फायदे, इन गंभीर बीमारियों से मिलता है निजात 

World’s most expensive honey : भारत में शुद्ध और सस्ता शहद देने के नाम पर देशी-विदेशी कंपनियों के बीच मचे संग्राम से इतर अब हम आपके लिए दुनिया के 8 सबसे महंगे शहद के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी खासियत और दाम जानकर अच्छे अच्छों की जेब और कई लोगों का तो बैंक अकाउंट तक खाली हो जाएगा। दुनिया का सबसे शुद्ध और महंगा शहद ‘एल्विश’ हनी है।  जो तुर्की के आर्टविन शहर में 1800 मीटर गहरी एक गुफा से निकाला जाता है।  इस कंपनी का शहद पूरी दुनिया में सबसे महंगा बिकता है। जिसकी एक किलो शहद की कीमत 10,000 यूरो / किग्रा तक पहुंचती है। भारतीय मुद्रा में इसकी कीमत करीब 9 लाख रुपये प्रति किलो तक जाती है।

आखिर क्या है इसकी खासियत?

इस शहद में  मैग्नीशियम, पोटैशियम, और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई न्यूट्रिएंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।  इस शहद को और भी ज्यादा महंगा इसलिए बेचा जाता हैं क्योंकि इसके लिए एक गहरी गुफा के चारों और औषधीय पौधों को उगाया जाता है, ताकि मधुमक्खियां प्रदूषण की मार झेल रहे वातावरण के बजाए शुद्ध हवा और इस सुरक्षित माहौल के बीच इसी गुफा में लगे फूलों का रस चूस कर औषधीय शहद तैयार कर सकें।

 

इस शहद को बाजार में बेचने से पहले तुर्की फ़ूड इंस्टीट्यूट द्वारा इसकी गुणवत्ता को चेक किया जाता है, इसके बाद ही इसे ग्राहकों को बेचा जाता है। कीमत और क्वालिटी में दूसरे नंबर पर है इजरायल का ‘लाइफ मेल हनी’ इसकी कीमत इज़राइल – 500 यूरो / किग्रा यानी करीब 50 हजार रुपए प्रति किलो है।  लाइफ मेल हनी एक इज़राइली ब्रांड है जो अपने चिकित्सीय प्रभावों के लिए बेहद कीमती शहद का उत्पादन करता है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो