Why Valentine's Day is celebrated only on 14th February?

14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है Valentine Day? इसी दिन ही इस शख्स की प्रेमिका को हुई थी फांसी, जानिए क्या है कहानी

इसी दिन ही इस शख्स की प्रेमिका को हुई थी फांसी, जानिए क्या है कहानी! Why Valentine's Day is celebrated only on 14th February?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : February 11, 2022/8:29 pm IST

नई दिल्ली: Valentine’s Day साल का रोमांटिक हफ्तार यानि वैले​टाइन वीक, इस पूरे हफ्ते को प्रेमी-प्रेमिका पूरे उत्साह के साथ मनाते हैं। इस सप्ताह के लिए कपल्स को पूरे साल इंतजार रहता है। भारत ही नहीं विश्व के कई देशों में वैलेंटाइन डे मनाया जाता है लेकिन क्या आपको पता है कि वैलेंटाइन डे की शुरुआत कब हुई? वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है? वैलेंटाइन डे किसके प्यार की कहानी से जुड़ा दिन है?

Read More: IND vs WI : टीम इंडिया को बड़ा झटका, T20 सीरीज से बाहर हुए ये दो दिग्गज खिलाड़ी, जानिए वजह.. 

Valentine’s Day वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत रोम के राजा क्लॉडियस के दौर में हुई थी। उस समय रोम में एक पादरी थे, जिनका नाम सेंट वैलेंटाइन था। उन्हीं के नाम पर वैलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत हुई।

Read More: पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे स्कूल-कॉलेज और हॉस्टल, सार्वजनिक कार्यक्रमों से भी पाबंदियां खत्म, सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी 

दरअसल, सैंट वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने के बारे में सोचते थे। लेकिन उस शहर के राजा क्लॉडियस को ये बात पसंद नहीं थी। राजा का मानना था कि प्यार और शादी पुरुषों की बुद्धि और शक्ति को खत्म कर देती है। इसलिए राजा ने आदेश जारी किया था कि राज्य के सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते।

Read More: शादी के ही दिन दूल्हे ने की ऐसी हरकत, देखकर हैरान रह गई दुल्हन

सेंट वैलेंटाइन ने राजा के आदेश का विरोध करते हुए कई अधिकारियों और सैनिकों की शादी कराई। राजा इस बात पर भड़क गए और उन्होंने 14 फरवरी 269 के दिन सेंट वैलेंटाइन को फांसी पर चढ़ा दिया। उनके निधन के बाद हर साल 14 फरवरी को सैंट वेलेंटाइन के बलिदान को याद करने के लिए इसे ‘प्यार के दिन’ के तौर पर मनाया जाने लगा।

Read More: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका पदों पर भर्ती, 8वीं पास भी कर सकते हैं आवेदन, जानें पूरी डिटेल 

उनके निधन को एक और खास वजह से याद किया जाता है। उन दिनों शहर के जेलर की एक बेटी थी, जैकोबस नाम की वह लड़की नेत्रहीन थी। सेंट वैलेंटाइन ने अपनी मौत के समय जेलर की बेटी को अपनी आंखें दान की। इसके साथ ही एक पत्र जैकोबस के नाम लिखा, जिसमें उन्होंने लिखा था, ‘तुम्हारा वैलेंटाइन’।

Read More: टीवी शो ‘अनुपमा’ की ‘काव्या’ ने शेयर की बेडरूम की हॉट फोटो, नजर हटाना हो रहा मुश्किल