Sexual Transmission Disease:

पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं हो रहीं इस बीमारी का शिकार, ये 5 लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान

Sexual Transmission Disease: कई ऐसे यौन रोग हैं, जोकि केवल महिलाओं को होते हैं, पुरुषों में नहीं होते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि वैजाइना की लेयर पतली होती हैं, इस कारण यहां बैक्टीरिया और वायरस अधिक पनपते हैं।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : November 17, 2022/9:20 pm IST

Sexual Transmission Disease: पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक यौन एसटीडी का शिकार होती हैं। इसके पीछे कई वजह होती हैं उनमें से एक वजह तो महिलाओं का अधिक सेंसटिव होना, यौन अंगों की बनावट में अंतर एसटीडी के जोखिम को बढ़ा देती है। कई ऐसे यौन रोग हैं, जोकि केवल महिलाओं को होते हैं, पुरुषों में नहीं होते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि वैजाइना की लेयर पतली होती हैं, इस कारण यहां बैक्टीरिया और वायरस अधिक पनपते हैं। महिलाओं को एसटीडी को लेकर जागरूक रहना चाहिए और यदि लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर से इसका इलाज कराना चाहिए।

Bankers Strike in India : इस दिन जाने वाले हैं बैंक, तो नहीं हो पाएगा आपका काम, पूरे देश में प्रभावित रहेगी बैंकिंग सेवा, जानें वजह

ऐसे लक्षण दिखे तो हो जाएं सावधान

अधिक डिस्चार्ज होना

Sexual Transmission Disease: एसटीडी अकसर सैक्सुअली एक्टिव रहने वालों को होता है। एसटीडी के कारण वैजाइना से गंध और असामान्य रंग वाला डिस्चार्ज हो रहा है तो अलर्ट होने की जरूरत है. हरे रंग का डिस्चार्ज गोनोरिया या क्लैमाइडिया के कारण हो सकता है।

घाव हैं तब भी इलाज कराएं

Sexual Transmission Disease: एसटीडी की वजह से कई बार कभी-कभी इन्फेक्शन के कारण घाव हो जाते हैं। कई बार घाव गंभीर नेचर के होते हैं। ऐसी स्थिति में इलाज शुरू करा देना चाहिए। यह वायरस या बैक्टीरिया का अटैक हो सकता है।

ऐसा काम कर हर महीने 31 लाख रुपये कमा रही ये महिला, जानें आखिर क्या है इस कमाई का राज

खुजली होना

Sexual Transmission Disease: कई बार एसटीडी के कारण वैजाइना में खुजली रहने लगती हैं। कई दफा यह इंटरनल हो सकती है। इससे गर्भाश्य में भी इन्फेक्शन हो सकता है। संक्रमण खुद से कम नहीं हो रहा है तो नजरअंदाज न करें, तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

इंटीमेट होते समय दर्द होना

Sexual Transmission Disease: एसटीडी के कारण वैजाइनल इंफेक्शन अधिक हो जाता है। इससे इंटीमेशन के दौरान कई बार भयंकर दर्द होता है। ऐसी स्थिति में डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए।

बड़े परदे पर रिलीज नहीं होगी ये धमाकेदार ब्लॉकबस्टर फिल्म, वीडियो शेयर कर प्रोड्यूसर ने कहीं ये बातें

असामान्य ब्लीडिंग होना 

Sexual Transmission Disease: युवतियां हो या महिलाएं, सभी को मासिक धर्म होता है। यह एक नेचुरल प्रक्रिया है, इस दौरान कुछ दिनों तक होने वाली ब्लीडिंग भी नार्मल हैं, लेकिन इन दिनों से अलग यदि बलीडिंग हो रही है तो परेशान होने की जरूरत हैं।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers