Voting on 49 seats in the fifth phase of Lok Sabha elections today

Lok Sabha Elections 2024 5th Phase : लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण में 49 सीटों पर मतदान आज, कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा लगी दांव पर

Lok Sabha Elections 2024 5th Phase : देशभर के 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में आज लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए मतदान होगा।

Edited By :   Modified Date:  May 20, 2024 / 07:02 AM IST, Published Date : May 20, 2024/6:36 am IST

नई दिल्ली : Lok Sabha Elections 2024 5th Phase : देशभर के 6 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में आज लोकसभा चुनाव के पांचवे चरण के लिए मतदान होगा। पांचवे चरण में कुल 49 सीटों पर मतदान होगा। इस चरण में दो ‘हाई प्रोफाइल’ सीट रायबरेली और अमेठी में भी मतदान होगा, जहां से क्रमश: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी मैदान में हैं। इनके अलावा इस चरण में केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की चुनावी किस्मत का भी फैसला होगा। इस दौर में 4.26 करोड़ महिलाओं और 5,409 ‘थर्ड जेंडर’ के मतदाताओं सहित 8.95 करोड़ से अधिक लोग मतदान करने के पात्र हैं और 94,732 मतदान केंद्रों पर 9.47 लाख मतदान अधिकारी तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : शुक्रादित्य राजयोग से चमकेगा इन तीन राशिवालों का भाग्य, हर काम में मिलेगी तरक्की 

इन राज्यों में होगा मतदान

Lok Sabha Elections 2024 5th Phase : सोमवार को महाराष्ट्र की 13, उत्तर प्रदेश की 14, पश्चिम बंगाल की सात, बिहार की पांच, झारखंड की तीन, ओडिशा की पांच और जम्मू-कश्मीर तथा लद्दाख की एक-एक सीट पर मतदान होगा। पांचवें चरण में जिन सीट पर मतदान होगा उनमें से 40 से अधिक सीट राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पास थी।

चुनाव आयोग ने रविवार को बताया कि मुंबई, ठाणे और लखनऊ के मतदाताओं ने अतीत में मतदान के प्रति उदासीनता दिखाई है। लिहाजा वहां के शहरवासियों से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की है। पिछले चार चरणों में अब तक कुल 66.95 प्रतिशत मतदान हुआ है।

चुनावी मैदान में है कई बड़े दिग्गज

Lok Sabha Elections 2024 5th Phase : लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में अन्य प्रमुख उम्मीदवारों में कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं जिनमें राजनाथ सिंह (लखनऊ, उत्तर प्रदेश), पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर, उप्र) और शांतनु ठाकुर (बनगांव, पश्चिम बंगाल), लोजपा (रामविलास) के नेता चिराग पासवान (हाजीपुर, बिहार), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण, महाराष्ट्र) और भाजपा के राजीव प्रताप रूडी तथा राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य (दोनों सारण, बिहार) शामिल हैं।

यह भी पढ़ें : #SarkarOnIBC24 : केजरीवाल, मालीवाल और बवाल! सड़क पर उतरे आम आदमी पार्टी के नेता, आखिर कब तक थमेगा ये संग्राम? 

ओडिशा की 35 विधानसभा सीटों पर होगा मतदान

Lok Sabha Elections 2024 5th Phase : इस दौरान ओडिशा के 35 विधानसभा क्षेत्रों में भी मतदान होगा, जहां बीजद अध्यक्ष एवं मुख्यमंत्री नवीन पटनायक उम्मीदवारों में शामिल हैं। उत्तरी महाराष्ट्र और मुंबई महानगर क्षेत्र के 13 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। इस चरण में 2.46 करोड़ नागरिक 264 उम्मीदवारों की चुनावी किस्मत का फैसला करने के लिए मतदान करने के पात्र हैं। केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा नेता पीयूष गोयल (मुंबई उत्तर), भारती पवार (डिंडोरी) और कपिल पाटिल (भिवंडी), शिवसेना के श्रीकांत शिंदे (कल्याण), और मुंबई कांग्रेस प्रमुख वर्षा गायकवाड़ और भाजपा उम्मीदवार एवं वकील उज्ज्वल निकम (मुंबई उत्तर मध्य सीट) इस दौर में प्रमुख उम्मीदवारों में से हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers