Ambulance service for animals and birds will start in MP

पशु-पक्षियों के लिए एम्बुलेंस सेवा होगी शुरू, सीएम ने किया ऐलान

Ambulance service for animals and birds will start in MP: मध्यप्रदेश में पशु-पक्षियों के लिए एम्बुलेंस सेवा शुरू होगी।

Edited By :   Modified Date:  March 19, 2023 / 02:50 PM IST, Published Date : March 19, 2023/2:50 pm IST

Ambulance service for animals and birds will start in MP : भोपाल (हरप्रीत कौर IBC24)। मध्यप्रदेश में इस साल विधानसभा चुनाव होने जा रहे है। जिसको लेकर प्रदेश की शिवराज सरकार ने जनता को लुभाने के लिए तै​यारियां तेज कर दी हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मतदाताओं के बीच संपर्क साधना शुरू कर दिया है। इतना ही नहीं कई महत्वपूर्ण योजनाओं को भी शुरू करने का कार्य कर दिया है। इसी के बीच प्रदेश की बीजेपी सरकार इंसानों के अलावा अब पशु पक्षिओं पर भी ध्यान केंद्रित करने में लगी हुई है।

read more : खाई में गिरी तेज रफ्तार बस, 17 लोगों की हुई मौत, 30 से ज्यादा लोग हुए घायल 

पशु पक्षियों के लिए एम्बुलेंस सेवा शुरू

Ambulance service for animals and birds will start in MP : प्रदेश में सरकार आमजनता की सेवा में लगी 108 एम्बुलेंस के बाद अब पशु पक्षियों के लिए भी एम्बुलेंस सेवा शुरू करने जा रही है। इस सेवा में अब कोई व्यक्ति अगर सड़क पर घायल हालत में या फिर बीमार हालत में किसी पशु या पक्षी को देखता है तो वह तुरंत दिए गए नंबर पर कॉल कर इस एम्बुलेंस को बुला सकता है। अप्रैल महीने से इस सेवा की शुरुआत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेगे।

read more : पाकिस्तान में 40,000 टन गेंहू की चोरी, रूस ने भेजा था मदद के तौर पर, 67 अफसर सस्पेंड

पशु पक्षियों के लिए नई सौगात

Ambulance service for animals and birds will start in MP : सीएम शिवराज सिंह चौहान अब प्रदेश में पशु पक्षियों के लिए सौगात देने जा रहे है। हेल्प लाइन नंबर 1962 नंबर से शुरू होने वाली इस एम्बुलेंस सेवा का उपयोग पशु पक्षी कर सकेंगे। दरअसल कई बार सड़क में घायल या बीमार जानवर इलाज के अभाव में दम तोड़ देते है। लेकिन अब अगर कोई व्यक्ति ऐसी हालत में पशु पक्षियों को देखेंगे तो 1962 नंबर पर कॉल लगाकर इस एम्बुलेंस को बुला सकते है। इस एम्बुलेंस में जानवरो के उपचार के प्राथमिक चिकित्सा सुविधा के साथ ही एक पशु चिकित्सक, एक गौसेवक और एक AVFO मौजूद रहेंगे। इसके लिए सिर्फ 150 रूपये देने होंगे।

 

अभी तक इस तरह की सेवा देश के कुछ गिने चुने राज्यों में ही चल रही थी अब प्रदेश में इस सेवा की शुरुआत खुद सीएम शिवराज सिंह करने जा रहे है। प्रदेश के सभी 313 ब्लॉक में यह सेवा एक साथ शुरू होगी। यहाँ इन गाड़ियों को रखा जाएगा। शहरी क्षेत्रो में जिन वार्डो में पशु चिकित्सालय उपलब्ध है वहां यह सुविधा नहीं दी जाएगी।

read more : Post Office Recruitment 2023: डाक विभाग में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानें कौन कर सकता है अप्लाई, चेक करें डिटेल्स 

फिलहाल इस सेवा के शुरू होने से पशु प्रेमी खासे खुश है। जो अक्सर सड़क पर घायल पड़े जानवरो को देखने के बाद उन्हें लेकर अस्पताल पहुँचते है। सीएम इन गाड़ियों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। बोलेरो गाड़ियों में बनाई गई इन एम्बुलेंस में एक सह अलग अलग ब्लॉक्स में रवाना किया जायेगा।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें