8 cheetahs died in Kuno National Park

कूनो नेशनल पार्क में चीतों की मौत का कारण आया सामने, समीक्षा करने आएगी केंद्रीय टीम….

8 cheetahs died in Kuno National Park मध्य प्रदेश के कूनो नैशनल पार्क में चीतों की मौत में इजाफा सबको चिंता में डाल रहा है।

Edited By :   Modified Date:  July 17, 2023 / 08:19 AM IST, Published Date : July 17, 2023/8:19 am IST

8 cheetahs died in Kuno National Park: भोपाल। मध्य प्रदेश के कूनो नैशनल पार्क में चीतों की मौत में इजाफा सबको चिंता में डाल रहा है। अभी तक कुल 8 चीतों की मौत हो चुकी है जिसमें 3 शावक हैं। इस हफ्ते 2 व्यस्क चीतों की मौत ने एक बार फिर राज्य सरकार पर बड़ा सवाल खड़ा कर दिया है कि आखिर चीतों के मौत की वजह है क्या? चीतों की मौत की स्थिति को देखते हुए समीक्षा करने के लिए केंद्रीय टीम कूनो आएगी।

Read more: संस्कारधानी से आज निकलेगी संस्कार कांवड़ यात्रा, एक कांवड़ में जल और दूसरे में पौधा लेकर ये संदेश देंगे शिव भक्त 

चीतों की मौत का कारण आया सामने

पिछले चार दिन के भीतर कूनो में दो वयस्क चीतों की मौत हुई है। इस वजह से चीतों की मौत की समीक्षा करने पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के विशेषज्ञों की टीम आएगी। जानकारी के मुताबिक अब पार्क में अब कुल 15 चीते और 1 शावक बचे हैं। इस बीच एक्सपर्ट का दावा सामने आया है जिसमें कहा गया है कि चीतों की मौत का कारण उनके गले में बंधा कॉलर माइक हो सकता है। इस दावे को खारिज करते हुए सरकार का बयान सामने आया है।

Read more: Hareli Tihar 2023: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेशवासियों को दी हरेली तिहार की बधाई और शुभकामनाएं, कहा – सबके जीवन में आए खुशियां और समृद्धि 

चीतों की मौत का ​जिम्मेदार कौन?

8 cheetahs died in Kuno National Park: मंत्रालय ने एक बयान में यह भी कहा कि चीता परियोजना का सहयोग करने के लिए कई कदमों की योजना बनाई गई है, जिसमें बचाव, पुनर्वास, क्षमता निर्माण सुविधाओं के साथ चीता अनुसंधान केंद्र की स्थापना भी शामिल है। बयान में कहा गया, ‘नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से भारत लाए गए 20 वयस्क चीतों में से पांच वयस्क चीतों की मौत की सूचना मिली है। प्रारंभिक विश्लेषण के अनुसार सभी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई हैं। मीडिया में ऐसी खबरें आई हैं जिनमें चीतों की मौत के लिए रेडियो कॉलर आदि को जिम्मेदार ठहराया गया है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें