NIA and ATS raid in MP

MP में NIA और ATS ने मारी रेड, दो बड़े शहरों से पकड़ाए आधा दर्जन संदिग्ध आतंकी

NIA and ATS raid in MP NIA और ATS की मध्यप्रदेश में दो जगह बड़ी रेडभोपाल और छिंदवाड़ा से पकड़े गए आधा दर्जन संदिग्ध आतंकी

Edited By :   Modified Date:  May 9, 2023 / 03:35 PM IST, Published Date : May 9, 2023/2:01 pm IST

NIA and ATS raid in MP: भोपाल। मध्यप्रदेश में एटीएस और एनआईए ने फिर बड़ी कार्रवाई की है। एटीएस और एनआईए के ज्वाइंट ऑपरेशन में भोपाल और छिंदवाड़ा से एचयूटी यानि हिज्ब उत तहरीर के 11 संदिग्ध आतंकियों को हिरासत में लिया गया है। जबकि हैदराबाद से 5 संदिग्धों को हिरासत में एनआईए ने लिया है। ये भी जानकारी मिली है कि इस संगठन को दुनियाभर के 50 देश प्रतिबंधित कर चुके हैं।

NIA and ATS raid in MP: एचयूटी संगठन बायोलोजिकल, केमिकल और बैक्टिरियल वॉर में एक्सपर्ट है। बताया जा रहा है कि ये संगठन देश में बड़ा नेटवर्क तैयार कर रहा था। एटीएस ने भोपाल के ऐशबाग इलाके से गैस कांड एक्टिविस्ट रशीदा बी के भतीजे वसीम को तड़के सुबह हिरासत में लिया है। वसीम और बाकी संदिग्धों के ठिकानों से एटीएस ने कई महत्तवपूर्ण दस्तावेज़ जब्त किए हैं।

क्या है एचयूटी (HuT)

NIA and ATS raid in MP: हिज़्ब-उत-तहरीर (HuT) एक अंतराष्ट्रीय इस्लामिक संगठन है। यह संगठन पूर्व में तहरीक-ए-खिलाफत के नाम से जाना जाता था। यह संगठन विश्व में खलीफा के शासन का एवं शरिया कानून लागू करने का समर्थक है। यह संगठन भारत में गोपनीय रूप से मुस्लिम नौजवानों में खिलाफत की विचारधारा को फैलाने के लिये एवं संगठन का विस्तार करने के लिए से कार्य कर रहा है। संगठन से जुड़े व्यक्ति विभिन्न देशों में हिंसक कृत्यों में शामिल रहे हैं। यह संगठन 50 से अधिक देशों में सक्रिय है तथा 16 देशों में प्रतिबंधित है।

NIA and ATS raid in MP: आज 09 मई को भोपाल, छिन्दवाडा और हैदराबाद से हिज्ब उत्-तहरीर संगठन से जुडे निम्नलिखित सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है।

भोपाल से गिरफ्तार आरोपी

1- यासिर खान निवासी शाहजानाबाद भोपाल
2- सैयद सामी रिजवी निवासी हमीदिया अस्पताल के पास भोपाल
3- शाहरूख निवासी ऐशबाग भोपाल
4- मिस्बाह निवासी ऐशबाग भोपाल
5- शाहिद निवासी जवाहर कालोनी ऐशबाग भोपाल
6- सैयद दानिश अली निवासी ऐशबाग भोपाल
7- मेहराज निवासी बाग दिलखुशा, ऐशबाग भोपाल
8- खालिद हुसैन निवासी लालघाटी के पास भोपाल
9 वसीम खान निवासी ऐशबाग भोपाल
10- मो. आलम निवासी इमामबाडा भोपाल

छिन्दवाडा मध्यप्रदेश से गिरफ्तार आरोपी

11- अब्दुल करीम निवासी छिन्दवाडा मध्यप्रदेश

हैदराबाद से गिरफ्तार आरोपी

12- मोहम्मद सलीम निवासी हैदराबाद 13- अब्दुर रहमान निवासी हैदराबाद
14- मोहम्मद अब्बास अली निवासी हैदराबाद
15- शेख जुनैद निवासी हैदराबाद
16- मोहम्मद हमीद निवासी हैदराबाद

NIA and ATS raid in MP: गिरफ्तार हुए लोगों से तलाशी के दौरान भारी मात्रा में तकनीकी उपकरण, देशविरोधी एवं जेहादी साहित्य, विस्फोटक बनाने का साहित्य एवं सामग्री और डिजिटल दस्तावेज बरामद हुए हैं। संगठन हिज्ब उत्-तहरीर (HuT) / तहरीक-ए-खिलाफत के उपरोक्त सदस्यों का उद्देश्य देश के लोगों को भडकाकर भारत में इस्लामिक शरिया कानून कायम करना था। उपरोक्त आरोपियों के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

ये भी पढ़ें- किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, इन किसानों का कर्जा भरेगी प्रदेश सरकार, कैबिनेट का बड़ा फैसला

ये भी पढ़ें- Khargone Bus Accident: 35 सीटर बस में 60 से अधिक यात्री थे सवार, लेकिन परिवहन मंत्री बोले- ओवरलोड नहीं थी बस

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें