Country's first 'Jal Stambh' established in Ujjain

बाबा महाकाल की नगरी से मिलेगा जल संरक्षण का संदेश! देश का पहला ‘जल स्तंभ’ हुआ स्थापित, संघ प्रमुख ने किया अनावरण

Country's first 'Jal Stambh' established in Ujjain : महाकालेश्वर मंदिर के परिसर में देश का पहला जल स्तंभ स्थापित किया गया है।

Edited By :   Modified Date:  December 28, 2022 / 01:24 PM IST, Published Date : December 28, 2022/1:24 pm IST

Country’s first ‘Jal Stambh’ established in Ujjain : उज्जैन। मध्यप्रदेश के उज्जैन बाबा महाकाल की नगरी को सरकार कई आकर्षित कलाकृतियों के निर्माण से सुंदर छवी दे रही है। एक और जहां एक माह पूर्व देश के पीएम नरेन्द्र मोदी ने बाबा महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण किया था तो वहीं अब महाकालेश्वर मंदिर के परिसर में देश का पहला जल स्तंभ स्थापित किया गया है। महाकाल कॉरिडोर और जल स्तम्भ से मंदिर प्रांगण में सुंदरता की सुंदरता में चार चांद लग गए हैं। इस जलस्तंभ का अनावरण आज संघ के सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत द्वारा किया गया। आपको बता दूं कि शहर में 27 से 29 दिसंबर तक होने वाले अंतरराष्ट्रीय जल सम्मेलन के मौके पर महाकालेश्वर मंदिर में संभवत: देश का पहला जल स्तंभ स्थापित किया गया है।

read  more : शिवराज सरकार ने राहुल सिंह को दिया नए साल का तोहफा! प्रदेश वेयर हाउस कारपोरेशन के चेयरमैन का कार्यकाल बढ़ाया, आदेश जारी

Country’s first ‘Jal Stambh’ established in Ujjain : उज्जैन में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने महाकाल के दर्शन किए। इसके बाद महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग परिसर में जल स्तंभ का अनावरण किया। मंदिर में 5 दिसंबर से सुजलाम जल महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत चतुर्वेद पारायण भी किया जा रहा है।

read  more : अरुण यादव को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के ‘हाथ जोड़ो’ अभियान का प्रभारी बनाया, गृहमंत्री ने कसा तंज, जानें क्या कहा…

Country’s first ‘Jal Stambh’ established in Ujjain : डा.भागवत मंदिर के मुख्य कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर भस्म रमैया भक्त मंडल के सदस्यों ने झांझ व डमरू तथा बंगाली समाज की महिलाओं ने शंख की मंगल ध्वनि से स्वागत किया। कार्यक्रम स्थल पर बने चार मंच में से एक मंच पर संघ प्रमुख बैठे थे। दूसरे मंच पर शहर के प्रमुख साधु, संत व मंडलेश्वर विराजित थे। तीसरे मंच से वेदपाठी बटुक स्वस्ति वाचन व मंगलाचरण कर रहे थे। चौथे मंच से कार्यक्रम का संचालन किया गया।

read  more : प्रदेश में तबादलों का सिलसिला जारी! दमोह पुलिस विभाग में हुए थोकबंद तबादले, मिली नवीन पदस्थापना, देखें पूरी सूची

60 किलो चांदी से किया जल स्तंभ का निर्माण

महाकाल के आंगन में जल स्तंभ का निर्माण 60 किलो चांदी से किया गया है। इस पर चार वेद में जल तत्व का महत्व बताती चार ऋचाओं का अंकन है। प्रत्येक ऋचा के साथ हिन्दी में उसका अनुवाद भी उत्कीर्ण किया गया है। जल कुंड के मध्य में जल स्तंभ प्रतिष्ठित हैं। इसके चारों ओर रंगबिरंगी लाइटिंग भी लगाई गई है। देश व दुनिया को जल का महत्व बताने के लिए जल स्तंभ स्थापित किया गया है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें