The state will shine in the world of tourism, representatives of many

पर्यटन की दुनिया में चमकेगा प्रदेश, यूके, ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों के प्रतिनिधि करेंगे टूरिस्ट स्पॉट की सैर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : July 27, 2022/7:48 pm IST

MP will shine in the world of tourism: भोपाल – मप्र पर्यटन बोर्ड प्रदेश में पर्यटन की गतिविधियों को बढ़ाने के लिए लगातार नए नवाचार इन दिनों कर रहा है और उसी का रिजल्ट है कि मध्यप्रदेश के टूरिस्ट स्पॉट्स को अब ग्लोबल स्तर पर पहचान मिल रही है । वहीं अब इसी कड़ी में मप्र में रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म पर आधारित अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन 30 अगस्त से 10 सितंबर तक किया जाएगा।

यह भी पढ़े;पेट्रोल-डीजल के ताजा रेट जारी, जानें प्रमुख शहरों में कितने रुपये लीटर मिलेंगे तेल..

मप्र के टूरिस्ट स्पॉट्स को ग्लोबल स्तर पर  मिलेगी पहचान

MP will shine in the world of tourism: इस बारे में जानकारी देते हुए मप्र टूरिज्म विभाग के प्रमुख सचिव ने बताया कि मप्र लगातार रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म को बढ़ावा दे रहा है और उसी का रिजल्ट है कि भारत में पहली बार वर्ल्ड ट्रैवल मार्केट के रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म इंडिया अवार्ड्स की मेजबानी का मौका मप्र को मिला है,जिसके तहत यूके,ऑस्ट्रेलिया,दक्षिण अफ्रीका और फ्रांस समेत कई देशों के प्रतिनिधि मप्र आएंगे और यहां के अलग-अलग टूरिस्ट स्पॉट का मुआयना करेंग।

यह भी पढ़े: इन जिलों में आज बारिश की प्रबल संभावना, जानें कैसा रहेगा मौसम का हाल

कई देशों के प्रतिनिधि इस कार्यक्रम में लेगे हिस्सा

MP will shine in the world of tourism:वहीं राजधानी भोपाल में 6 और 7 सितंबर को ICRT वर्कशॉप और अवॉर्ड् कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, इस अवार्ड को  10 अलग-अलग कैटेगिरी में बटा गया है। जिसमें इंडियन सबकॉन्टिनेंट के देश पाकिस्तान,श्रीलंका,इंडोनेशिया,भूटान,मलेशिया और नेपाल ने भाग लिया है। वहीं पिछले साल की अगर बात करे तो मप्र रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म में ग्लोबल विनर भी रहा है और इस साल मप्र ने 8 कैटेगिरी में भागीदारी की है. जो की एक पूरे मध्यप्रदेश के लिए गर्व की बात है।

यह भी पढ़े;प्रदेश में एक बार फिर हाथियों ने मचाया उत्पात, 10 से अधिक गांवों में अलर्ट जारी

डब्ल्यू टी एम वर्ल्ड रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म अवार्ड एवं आईसीआरटी

MP will shine in the world of tourism: इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म (ICRT) ऐसे प्रबुद्धजनों का एक नेटवर्क है जो केप टाउन घोषणा का समर्थन करते हैं। इसमें कई सहयोगी संगठन और संबद्ध केंद्र हैं। ICRT की स्थापना 2002 में हेरोल्ड गुडविन द्वारा पर्यटन गंतव्यों में रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म और 2002 के केप टाउन घोषणा के परिणामस्वरूप की गई थी। ICRT नेटवर्क के सदस्य रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म की अवधारणा को विकसित करने और बढ़ावा देने का प्रयास करते है। इंटरनेशनल सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म द्वारा वर्ष 2004 से वर्ल्ड रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म आवार्ड की शुरुआत की गई। आवार्ड का उद्देश्य विश्व में रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म को बढ़ावा देना एवं लोगो/संस्थाओं द्वारा इस क्षेत्र में किये जा रहे अच्छे कार्यों के संबंध में जागरूक करना है।