Baba Mahakal News

Ujjain News: चंद्र ग्रहण के मोक्ष के बाद महाकालेश्वर मंदिर में हुआ शुद्धिकरण, फायर फाइटरों की ली मदद

Baba Mahakal News मध्य प्रदेश के उज्जैन में चंद्र ग्रहण के बाद श्री महाकालेश्वर मंदिर में पुजारी 'भस्म आरती' की

Edited By :   Modified Date:  October 29, 2023 / 10:57 AM IST, Published Date : October 29, 2023/10:57 am IST

Baba Mahakal News: उज्जैन। कल साल का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लगा। ग्रहण से पहले सूतक लगने के कारण सभी मंदिरों के पट बंद कर दिए गए थे। जिसेक बाद आज चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद तड़के सुबह उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती से पहले चंद्र ग्रहण के मोक्ष के बाद पूरे मंदिर परिसर को पानी से शुद्धिकरण किया गया। इसके लिए फायर फाइटर की मदद ली गई। मंदिर के अग्र भाग सहित नंदी हॉल, गर्भगृह, गणेश मंडपम सहित पूरे परिसर को शुद्ध किया गया।

Baba Mahakal News: इसके बाद पुजारियों ने गर्भगृह में स्थापित सभी भगवान की प्रतिमाओं का पूजन कर भगवान महाकाल का जलाभिषेक किया। दूध, दही, घी, शक्कर, फलों के रस से बने पंचामृत से पूजन किया। प्रथम घंटाल बजाकर हरि ओम का जल अर्पित किया गया। कपूर आरती के बाद भगवान के मस्तक पर भांग, चंदन और त्रिपुंड अर्पित कर गणेश स्वरूप में श्रृंगार किया गया।

Baba Mahakal News: श्रृंगार पूरा होने के बाद ज्योतिर्लिंग को कपड़े से ढांककर भस्मी रमाई गई। भगवान महाकाल का भांग, सूखे मेवों, चंदन, आभूषण से श्रृंगार किया गया। भस्म अर्पित करने के पश्चात शेषनाग का रजत मुकुट, रजत की मुंडमाल और रुद्राक्ष की माला के साथ सुगंधित पुष्प से बनी फूलों की माला अर्पित की। भगवान महाकाल ने मोगरे और गुलाब के पुष्प धारण किए।

फल और मिष्ठान का भोग लगाया

Baba Mahakal News: भस्म आरती में बड़ी संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल का आशीर्वाद लिया। महा निर्वाणी अखाड़े की ओर से भगवान महाकाल को भस्म अर्पित की गई। मान्यता है कि भस्म अर्पित करने के बाद भगवान निराकार से साकार रूप में दर्शन देते हैं। भगवान को फल और मिष्ठान का भोग लगाया गया।

स्नान के बाद श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश

Baba Mahakal News: प्रात: काल भगवान महाकाल के मंदिर के पट खोलने से पहले पूरा मंदिर परिसर को धोया गया। भगवान महाकाल को स्नान कराया गया। इसके बाद महाकाल की आरती प्रारंभ हुई। भस्म आरती देखने के लिए आए श्रद्धालुओं को मंदिर समिति और पुजारी की तरफ से निवेदन किया गया था कि चंद्र ग्रहण खत्म होने के बाद स्नान करने के बाद ही मंदिर पहुंचें। इसके बाद ही श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश दिया गया।

ये भी पढ़ें- Ind vs Eng: मैच से पहले क्रिकेट प्रशंसकों में भारी जोश, इकाना स्टेडियम के बाहर फैंस की लगी लंबी कतार

ये भी पढ़ें- #MatthewPerry: सिनेमा जगत को लगा बड़ा झटका, इस दिग्गज एक्टर का हुआ निधन

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक