बुजुर्ग कारोबारी से 3.61 करोड़ रुपये की साइबर ठगी, एक गिरफ्तार |

बुजुर्ग कारोबारी से 3.61 करोड़ रुपये की साइबर ठगी, एक गिरफ्तार

बुजुर्ग कारोबारी से 3.61 करोड़ रुपये की साइबर ठगी, एक गिरफ्तार

:   Modified Date:  February 28, 2024 / 07:52 PM IST, Published Date : February 28, 2024/7:52 pm IST

मुंबई, 27 फरवरी (भाषा) देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के 73 वर्षीय एक व्यवसायी से कथित तौर पर 3.61 करोड़ रुपये की ठगी करने के मामले में एक कपड़ा व्यापारी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी।

एक अधिकारी ने बताया कि साइबर पुलिस ने अब तक मामले में 2.20 करोड़ रुपये ‘फ्रीज’कर दिए हैं और 330 बैंक खातों में लेन-देन पर रोक लगा दी है।

अधिकारी ने कहा कि कथित लेनदेन पिछले साल 20 मई से सात अक्टूबर के बीच हुआ था। बुजुर्ग व्यवसायी से दो महिलाओं सहित तीन लोगों ने ऑनलाइन संपर्क किया था जिन्होंने उन्हें भारी मुनाफा का प्रलोभन देकर निवेश करने के लिए मनाया था।

अधिकारी ने कहा, ‘‘आरोपियों ने एक व्हाट्सऐप ग्रुप बनाया था। उन्होंने पीड़ित से ऑनलाइन समझौता किया और उसकी प्रति उनके ईमेल पते पर भेजी। व्यवसायी का विश्वास हासिल करने के लिए निवेश पर रिटर्न का उल्लेख करने वाला समझौता ग्रुप में भी साझा किया गया था।’’

पीड़ित ने 3.61 करोड़ रुपये का निवेश किया था लेकिन जब उसे निवेश पर कोई लाभ नहीं मिला तो उन्होंने बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के वेस्ट रीजन साइबर पुलिस थाने से संपर्क किया और शिकायत दर्ज कराई।

जांच के दौरान कपड़ा इकाई के मालिक केताब अली काबिल बिस्वास का नाम सामने आया और उन्हें सोमवार को भारतीय दंड संहिता और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया।

अधिकारी ने कहा, ‘‘जांच के दौरान साइबर पुलिस ने दो बैंक खातों में भेजी गई 2.20 करोड़ रुपये की राशि भी फ्रीज कर दी। प्रथम दृष्टया जालसाजों द्वारा इस्तेमाल किए गए 330 बैंक खातों से भी लेन-देन पर रोक लगा दी गई है।’’

भाषा

अभिषेक धीरज

धीरज

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)