माकपा के नेतृत्व में विभिन्न मांगों को लेकर किसानों-श्रमिकों का नासिक से मुंबई तक पैदल मार्च शुरू |

माकपा के नेतृत्व में विभिन्न मांगों को लेकर किसानों-श्रमिकों का नासिक से मुंबई तक पैदल मार्च शुरू

माकपा के नेतृत्व में विभिन्न मांगों को लेकर किसानों-श्रमिकों का नासिक से मुंबई तक पैदल मार्च शुरू

:   Modified Date:  March 12, 2023 / 08:23 PM IST, Published Date : March 12, 2023/8:23 pm IST

नासिक, 12 मार्च (भाषा) महाराष्ट्र में विभिन्न मांगों की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के नेतृत्व में किसानों और श्रमिकों द्वारा रविवार को नासिक जिले के डिंडोरी शहर से मुंबई तक पैदल मार्च शुरू किया गया।

आयोजकों ने कहा कि प्याज के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी), कृषि उपज के लिए उचित मूल्य, किसानों के लिए बिजली बिल माफी, वन भूमि अधिकार और बेमौसम बारिश के कारण फसलों के नुकसान के लिए मुआवजा की मांग जल्द से जल्द पूरी करने को लेकर हजारों किसान और असंगठित क्षेत्र के श्रमिक “लॉन्ग मार्च” में शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि कई मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता या आशा कार्यकर्ता और जनजातीय समुदाय के लोग भी मार्च में शामिल हैं।

नासिक शहर से लगभग 25 किलोमीटर दूर डिंडोरी से दोपहर 12 बजे शुरू हुए मार्च का नेतृत्व पूर्व विधायक जे. पी. गावित कर रहे हैं। मार्च में शामिल लोगों के हाथ में माकपा के लाल झंडे और तख्तियां थी जिसपर लिखा था-प्याज के लिए समर्थन मूल्य दो।

गावित ने कहा, “हालांकि राज्य और केंद्र में माकपा सत्ता में नहीं है, लेकिन हम लोगों के समर्थन से लोगों की समस्याओं के लिए लड़ रहे हैं। हम ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे जिससे आम जनता को परेशानी हो।”

आयोजकों ने कहा कि नासिक शहर पहुंचने के बाद मार्च में शामिल लोग महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (एमयूएचएस) के सामने मैदान में रात को रुकेंगे।

उन्होंने कहा कि जिला पालक मंत्री दादा भुसे आज शाम मार्च के आयोजकों और अन्य प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करने वाले हैं।

नासिक और मुंबई के बीच की दूरी लगभग 170 किलोमीटर है।

भाषा जितेंद्र संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)