महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के लिए हुआ मतदान, सबसे ज्यादा वोट कोंकण शिक्षक सीट पर पड़े |

महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के लिए हुआ मतदान, सबसे ज्यादा वोट कोंकण शिक्षक सीट पर पड़े

महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीटों के लिए हुआ मतदान, सबसे ज्यादा वोट कोंकण शिक्षक सीट पर पड़े

:   Modified Date:  January 31, 2023 / 12:52 AM IST, Published Date : January 31, 2023/12:52 am IST

मुंबई, 30 जनवरी (भाषा) महाराष्ट्र विधान परिषद की पांच सीट के लिए सोमवार को मतदान हुआ। इस दौरान सबसे ज्यादा 91.02 फीसदी वोट कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में पड़े जबकि सबसे कम 49.28 प्रतिशत मतदान नासिक मंडल स्नातक सीट पर हुआ।

इस चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी-शिवसेना (शिंदे गुट) और महा विकास आघाड़ी के बीच है, जिसमें राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा), कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाला शिवसेना का गुट शामिल है।

उच्च सदन के पांच सदस्यों का कार्यकाल सात फरवरी को समाप्त हो रहा है जिसमें दो स्नातक और तीन शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के प्रतिनिधि हैं। मतगणना दो फरवरी को होगी।

महाराष्ट्र के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्रीकांत देशपांडे ने कहा कि नासिक मंडल स्नातक निर्वाचन क्षेत्र में 49.28 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया, जबकि अमरावती मंडल स्नातक सीट पर 49.67 प्रतिशत मतदान हुआ।

देशपांडे ने कहा कि औरंगाबाद, नागपुर और कोंकण मंडलों के शिक्षक निर्वाचन क्षेत्रों में क्रमशः 86 प्रतिशत, 86.23 प्रतिशत और 91.02 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

महा विकास आघाड़ी (एमवीए) ने नासिक स्नातक सीट पर शुभांगी पाटिल (निर्दलीय), कोंकण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में बलराम पाटिल (निर्दलीय), औरंगाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में विक्रम काले (राकांपा), नागपुर शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में सुधाकर अदबले (निर्दलीय) तथा अमरावती स्नातक क्षेत्र में धीरज लिंगाडे (कांग्रेस) को समर्थन देने की घोषणा की है।

भाजपा ने अमरावती स्नातक सीट से रणजीत पाटिल और नागपुर, कोंकण तथा औरंगाबाद शिक्षक क्षेत्र से क्रमश: नागराव गनार, ज्ञानेश्वर म्हात्रे और किरण पाटिल को उम्मीदवार बनाया है।

नासिक स्नातक सीट से कांग्रेस के निलंबित नेता सत्यजीत तांबे निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

कांग्रेस ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर नामांकन पत्र भरने के बाद तांबे को छह साल के लिए निलंबित कर दिया था।

कांग्रेस ने उनके पिता तथा विधान परिषद सदस्य सुधीर तांबे को भी निलंबित कर दिया था जिन्होंने नासिक स्नातक सीट से पार्टी का उम्मीदवार होने के बावजूद नामांकन पत्र नहीं भरा था।

भाषा नोमान संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers