Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर जरूर करें तुलसी से जुड़ा ये काम, हर मुराद होगी पूरी... | Makar Sankranti 2024 | Tulsi remedy on Makar Sankranti

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति पर जरूर करें तुलसी से जुड़ा ये काम, हर मुराद होगी पूरी…

Tulsi remedy on Makar Sankranti: मकर संक्रांति सूर्योपासना का ऋतु पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। 15 जनवरी को मनाएगा।

Edited By :   Modified Date:  January 14, 2024 / 01:43 PM IST, Published Date : January 14, 2024/1:43 pm IST

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति सूर्योपासना का ऋतु पर्व देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है। कोई आज यानी 14 जनवरी से मकर संक्रांति मना रहे हैं तो कोई कल यानी 15 जनवरी को मनाएगा। क्या आप जानते हैं कि मकर संक्रांति कैसे मनाया जाता है और इस दिन कौने सा काम करना शुभ माना जाता है, तो चलिए आपको बताते चलते हैं। जब सूर्य मकर राशि पर होकर उत्तरायण हो जाता है तो संक्रांति का पर्व मनाया जाता है जो इस साल 15 जनवरी 2024 को है। सूर्य की एक मात्र प्रत्यक्ष देवता है जो सतत क्रियाशील रहकर धरतीवासियों का भरण पोषण करता है।

Read more: अमेरिका में भी मनाया जा रहा राममंदिर प्राण प्रतिष्ठा का जश्न, कहीं पर म्यूजिकल लाइट शो तो कहीं कार रैली का आयोजन

मकर संक्रांति के दिन धनु से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं। मकर संक्रांति का दिन बहुत ही खास होता है। मकर संक्रांति के दिन स्नान दान का विशेष महत्व बताया गया है। साथ ही इस दिन भगवान सूर्य की उपासना की जाती है। इस बार मकर संक्रांति बेहद शुभ मानी जा रही है क्योंकि इस दिन रवि योग, वरियान योग और 77 साल बाद मकर संक्रांति के दिन सोमवार पड़ रहा है।

मकर संक्रांति का दिन बहुत ही शुभ होता है इसलिए इस दिन तुलसी से जुड़ा खास उपाय जरूर करना चाहिए। इस दिन माता तुलसी की पूजा अवश्य करनी चाहिए। सूर्य को अर्घ्य देने के बाद तुलसी में जल चढ़ाएं। इसके साथ ही तुलसी में लाल धागा जरूर बांधे, ऐसा करने भगवान सूर्य के साथ माता लक्ष्मी भी प्रसन्न हो जाती हैं।

Read more: Milind Deora Resignation: “आज राजनीति में सत्ता की अहमियत ज्यादा हो गई” देवड़ा के इस्तीफे पर कांग्रेस नेता का बड़ा बयान 

Makar Sankranti 2024: वहीं आपको बता दें कि मां तुलसी के मंत्रों का जाप करने से माता तुलसी लोगों के जीवन की सारी समस्याएं दूर कर देती हैं।जानें उनका मंत्र जाप- महाप्रसाद जननी सर्वसौभाग्यवर्धिनी। आधि व्याधि जरा मुक्तं तुलसी त्वाम नमोस्तुते।। इस एक उपाय को करने से जातक के जीवन की सभी आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे