do not use this things during worship of Shani Dev

Shanidev Puja Vidhi : शनिदेव को नापसंद हैं ये चीजें, भूलकर भी न करें इस्तेमाल, भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान

do not use this things during worship of Shani Dev : शनिदेव को नापसंद हैं ये चीजें, भूलकर भी न करें इस्तेमाल, भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : August 6, 2022/10:01 am IST

Shanidev Puja Vidhi : नई दिल्ली। हिंदू धर्म में हर दिन अलग-अलग देवी-देवताओं को समर्पित किया जाता है। जैसे सोमवार को भगवान शिव की पूजा की जाती है ठीक उसी प्रकार शनिवार को कर्मफल दाता शनिदेव की पूजा की जाती है। शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है। शनि देव को धर्म व न्याय का प्रतीक और सुख-संपत्ति, वैभव और मोक्ष देने वाला ग्रह माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि धर्मराज होने के कारण से शनि गलत व्यक्तियों के लिए दुख और कष्टकारक होते हैं, जबकि इसके ठीक विपरीत ईमानदारों के लिए यह यश, धन, पद और सम्मान का ग्रह है। शनिदेव की पूजा करते हैं तो कुछ बातों का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है वरना अनजाने में आप शनिदेव को नाराज कर सकते हैं।

>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

लोहे के बर्तनों से करें शनिदेव की पूजा

मान्यता है कि शनिदेव की पूजा में कभी भी तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। तांबे का संबंध सूर्य देव से होता है और भले ही शनिदेव सूर्य पुत्र हैं लेकिन वह सूर्यदेव के परम शत्रु हैं। इसलिए शनिदेव की पूजा में हमेशा लोहे के बर्तनों का ही इस्तेमाल करना चाहिए। शनिदेव की पूजा गलती से भी तांबे के बर्तन से न करें। इससे शनिदेव नाराज हो जाते हैं।

शनिदेव है कला रंग है प्रिय

हिंदू शास्त्रों के अनुसार शनिदेव को काला रंग प्रिय हैं ऐसे में इस दिन काले या नीले रंग के कपड़े ही पहनने चाहिए। वहीं इस दिन लाल रंग के कपड़े बिल्कुल भी नहीं पहनने चाहिए। लाल रंग मंगल ग्रह का प्रतीक होता है जो कि शनिदेव के शत्रु ग्रह हैं। शनिदेव की पूजा में लाल रंग का प्रयोग करने से भगवान नाराज हो जाते हैं।

Read More : खाई में गिरी छात्रों से भरी मिनी बस, 8 घायल, मची अफरा-तफरी

पश्चिम दिशा में करें पूजा

Shanidev Puja Vidhi : हिंदू धर्म के अनुसार शनिवार के दिन शनिदेव की पूजा करते समय पश्चिम दिशा की ओर मुख करके पूजा करनी चाहिए। आमतौर पर पूजा पूर्व दिशा की ओर मुख करके की जाती है लेकिन शनिदेव को पश्चिम दिशा का स्वामी माना जाता है इसलिए पूजा भी इसी दिशा में की जाती है।

भूलकर भी न करें ये काम

शनिदेव की पूजा करते समय खास तौर पर इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि शनिदेव की पूजा करते समय उनकी प्रतिमा के सामने खड़े होकर पूजा नहीं करनी चाहिए। इसके अलावा पूजा के समय शनिदेव की आंखों में नहीं देखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शनिदेव की आंखों में देखकर पूजा करने से वे रिश्त हो जाते हैं।

शनिदेव को तिल पसंद

शनिवार को शनिदेव की पूजा करते समय कुछ नियम और विधि का भी खास देना चाहिए। अगर आप शनिदेव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो इस दिन शनिदेव को तिल, गुड या खिचड़ी का भोग लगाना काफी अच्छा माना जाता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers