Don't do this work on Panchak, it brings bad luck and would be a big loss

October Panchak 2022: अगले दो दिन गलती से भी न करें ये काम, भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान

October Panchak 2022: अगले दो दिन गलती से भी न करें ये काम, भुगतना पड़ेगा बड़ा नुकसान : Don't do this work on Panchak, it brings bad luck and would be a big loss

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : October 8, 2022/6:08 am IST

October Panchak 2022: हमारे हिंदू धर्म में कोई भी काम करने से पहले शुभ मुहूर्त और पंचांग देखा जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार किसी भी शुभ कार्य का मुहूर्त जानने के लिए हमें पंचांग की आवश्यकता होती है। ज्योतिषों को पंचांग के द्वारा ही सभी वार, तिथि, नक्षत्र, करण तथा योग की जानकारी प्राप्त होती है। पंचांग में शभु मुहूर्त देखते समय हमें पंचक का विशेष ध्यान रखना होता है। हिंदू शास्त्र में पंचक लगने का समय अत्यंत महत्वपूर्ण माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पंचक में कोई भी शुभ काम नहीं करना चाहिए। इस बार अक्टूबर में पंचक कल से यानी 6 अक्टूबर से शुरू हो चुका है। पंचक 5 दिनों तक होते हैं। शास्त्र के अनुसार इस बार अक्टूबर में पंचक 06 अक्टूबर सुबह 08 बजकर 26 मिनट से शुरू होगा और इसका समापन 10 अक्टूबर, सोमवार को शाम 04 बजकर 03 मिनट पर होगा।

Read More : Grahan on Diwali 2022: दिवाली पर छाया सूर्य और चंद्र ग्रहण का साया, इन 5 राशियों को रहना होगा सावधान

इस दौरान न करें ये काम

  • इनमें विशेष रूप से दक्षिण दिशा की ओर यात्रा करना वर्जित माना जाता है।
  • इस समय चारपाई बनवाना या बुनवाना अशुभ माना जाता है। या अपना पलंग तैयार करना अशुभ माना जाता है।
  • साथ ही यदि आपके घर का निर्माण हो रहा है तो पंचक के समय में घर की छत नहीं बनानी चाहिए या लेंटर नहीं डालवाना चाहिए। ऐसा करने से घर में कलेश और धन की हानि हो सकती है।
  • इसके अलावा पंचक के दौरान लकड़ी, कण्डा या अन्य प्रकार के ईंधन का भंडारण नहीं करना चाहिए।
  • शय्या का निर्माण पंचकों के दौरान नहीं करना चाहिए। वहीं अगर किसी व्यक्ति की पंचकों के दौरान मृत्यु हुई है तो मृतक के शव के साथ पांच पुतले आटे या कुश के बनाकर रखने की मान्यता है। माना जाता है कि ऐसा करने से पंचक दोष समाप्त हो जाता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers