Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि, यहां जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय |Mahashivratri 2024 Kab Hai

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि, यहां जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय

Mahashivratri 2024: इस साल कब है महाशिवरात्रि, यहां जानें शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय Mahashivratri 2024 Kab Hai

Edited By :   Modified Date:  February 14, 2024 / 09:49 PM IST, Published Date : February 14, 2024/9:49 pm IST

Mahashivratri 2024 Kab Hai: हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि पर्व का खास महत्व होता है। बता दें कि महाशिवरात्रि का पर्व हर साल फाल्गुन मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार फाल्गुन माह की शिवरात्री 8 मार्च 2024 को मनाई जाएगी। इल दिन शिव भक्त इनकी कृपा पाने के लिए व्रत रखते हैं और पूजा भी करवाते हैं। ऐसे में अगर आप भी व्रत रखने जा रहे हैं तो यहां इस दिन के शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय के बारे में जरूर जान लें..

Read More: गुरुवार को बदलेगा इन राशि वालों का भाग्य, जमकर बरसेगी श्रीहरि की कृपा, हर क्षेत्र में मिलेगी सफलता 

महाशिवरात्रि शुभ मुहूर्त

साल 2024 में फाल्गुन मास कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ 8 मार्च 2024 को रात 9 बजकर 57 मिनट पर होगा और अगले दिन यानी 9 मार्च 2024 को शाम 6 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगा। इस बार रात्रि पूजा मुहूर्त के हिसाब से 8 मार्च को ही महाशिवरात्रि मनाया जाएगा। ऐसे में महाशिवरात्रि के पहले प्रहर की पूजा का समय 8 मार्च 2024 को शाम 6 बजकर 25 मिनट से लेकर 9 बजकर 28 मिनट तक,  दूसरे प्रहर की पूजा का समय 8 मार्च 2024 को 9 बजकर 28 मिनट से 12 बजकर 30 मिनट तक तो वहीं, तीसरे प्रहर की पूजा का समय 9 मार्च 2024 को सुबह 12 बजकर 30 मिनट से सुबह 3 बजकर 34 मिनट तक रहेगा।

महाशिवरात्रि के दिन करें ये उपाय

सुख-समृद्धि के उपाय

महाशिवरात्रि के दिन शाम के समय घर में पारद के शिवलिंग की स्थापना करना बेहद शुभ माना गया है। अगर आप शिवलिंग स्थापित कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान दें कि  शिवलिंग का साइज अंगूठे के पहले पोर से ज्यादा बड़ा ना हो। शिवलिंग स्थापना के बाद हर पहर इसकी पूजा जरूर करें। इस उपाय से आपके जीवन में सुख-समृद्धि और खुशहाली बढ़ जाएगी।

Read More: Moradabad Taj Mahal: मोहब्बत हो तो ऐसी.. प्रेमी ने बेगम की याद में घर की छत पर बनवा डाला ताज महल, दूर दराज से देखने आते हैं लोग 

आर्थिक तंगी से छुटकारा पाने के उपाय

महाशिवरात्रि के दिन शाम को भगवान शिव को शमी की पत्ती और रुद्राक्ष अर्पित करें। इसके बाद महादेव से अपनी आर्थिक तंगी दूर करने की प्रार्थना करें।

नौकरी और व्यापार में तरक्की का उपाय

महाशिवरात्रि के दिन रात में शिव मंदिर में 11 दीपक जलाकर मन ही मन ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें।

रात्रि जागरण करें

महाशिवरात्रि के दिन  रात्रि जागरण करने से भगवान शिव की कृपा और आशीर्वाद प्राप्त होती है। रात्रि जागरण में शिवपुराण, शिव सहस्त्रनाम या शिव विवाह की कथा सुनता या पाठ सुने। इससे भोलेनाथ आपको संपन्नता का आशीर्वाद प्रदान करेंगे।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers