Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि में भगवान शिव को लगाएं उनके प्रिय चीजों का भोग, पूरी होगी मनोकामना |

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि में भगवान शिव को लगाएं उनके प्रिय चीजों का भोग, पूरी होगी मनोकामना

Mahashivratri 2024: महाशिवरात्रि में भगवान शिव को लगाएं उनके प्रिय चीजों का भोग, पूरी होगी मनोकामना

Edited By :   Modified Date:  February 25, 2024 / 03:22 PM IST, Published Date : February 25, 2024/3:22 pm IST

Mahashivratri 2024:  हर साल महाशिवरात्रि का पावन पर्व फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है। इस साल महाशिवरात्रि का यह पर्व 8 मार्च को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इस दिन मंदिरों में सुबह से ही श्रध्दालुओं की भीड़ उमड़ती है। लोग अपने आराध्य के दर्शन के लिए लंबी कतारों में लग कर अपनी बारी का इंतजार करते हैं। महाशिवरात्रि के दिन भोले बाबा के मंदिरों को भी रंग बिरंगे लाइट और फूल मालाओं से सजाया जाता है। साथ ही भोले बाबा और माता पार्वती को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखे जातें हैं। साथ ही भगवान शंकर के पंसद के भोग लगाए जाते हैं।

Read More: PM Modi: PM मोेदी ने समंंदर में डूबी द्वारका नगरी के किए दर्शन, भगवान कृष्ण को अर्पित किए मोर पंख 

इस दिन बेलपत्र, भांग, धतूरा, मदार पुष्प, सफेद चंदन, सफेद फूल, गंगाजल और गाय के दूध से भोले शंकर की पूजा की जाती है। वैसे तो शिवलिंग पर मात्र एक लोटा जल और बेलपत्र अर्पित करने से ही महादेव प्रसन्न हो जाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे प्रसाद और भोग भी हैं जिन्हें शिव जी को अर्पित करने से महादेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

Read More: Gwalior News: गृहमंत्री शाह ने बैठक में दिया चुनावी फार्मूला, कांग्रेस को मात देने के लिए करेंगे ऐसा काम 

मालपुआं- महाशिवरात्रि के दिन शिव पूजा में मालपुए का भोग जरूर लगाएं क्यों भगवान शिव को मालपुआं बहुत ही प्रिय है।

भांग के पकौड़े- महाशिवरात्रि के दिन पूजा में भांग की पत्तियों के अलावा इसका आप अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। भांग के पकौड़े का भी भोग शुभ माना जाता है।

हलवा- महाशिवरात्रि के पावन दिन भगवान शिव शंकर को हलवे का भोग लगाएं। ये हलवा आप कूट्टू के आटे का या फिर सूजी का बना सकते हैं।

ठंडाई- महाशिवरात्रि के दिन भगवान भोलेनाथ को ठंडाई का भोग लगाया जाता है और इस ठंडाई भांग मिलाया जाता है, जो कि शिव जी को बेहद पसंद है।