Nag Panchami kab hai

Nag Panchami 2023 : इस दिन मनाई जाएगी नागपंचमी, शुभ मुहूर्त से लेकर सबकुछ जानें यहां

Nag Panchami 2023 : सनातन धर्म में नागपंचमी का बहुत महत्व माना जाता है। इस दिन महिलाएं भगवान शिव के आभूषण नाग देव की उपासना करके उनसे

Edited By :   Modified Date:  August 12, 2023 / 11:55 PM IST, Published Date : August 12, 2023/11:54 pm IST

नई दिल्ली : Nag Panchami 2023 : सनातन धर्म में नागपंचमी का बहुत महत्व माना जाता है। इस दिन महिलाएं भगवान शिव के आभूषण नाग देव की उपासना करके उनसे आशीर्वाद मांगती हैं। जिन लोगों की कुंडली में सर्प दोष होता है, वे भी इस दिन खास उपाय करके इस दोष से मुक्ति पा सकते हैं। हर साल सावन मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी को यह त्योहार मनाया जाता है। इस बार यह तारीख 22 अगस्त 2023 सोमवार को पड़ रही है। इस दिन पूजा-पाठ करने से जिंदगी में धन, अच्छी सेहत और सकारात्मक शक्ति का संचार होता है।

यह भी पढ़ें : BSF Truck Accident : BSF का वाहन अनियंत्रित होकर पलटा, एक जवान शहीद, 13 घायल 

इस दिन मनाई जाएगी नाग पंचमी

Nag Panchami 2023 : धार्मिक विद्वानों के मुताबिक इस बार पंचमी का त्योहार 21 अगस्त को रात 12 बजकर 21 मिनट से शुरू होकर 22 अगस्त को रात 2 बजे तक मनाया जाएगा। जबकि नाग पंचमी की पूजा का मुहूर्त 22 अगस्त को सुबह 5. 53 से लेकर 8. 30 बजे तक रहेगा। इस दिन उपवास रखना चाहिए और नाग देवता के चित्र पर चावल, फूल, रोली और हल्दी चढ़ाकर उनकी पूजा की जाती है। पूजा पाठ के बाद शाम को व्रत खोलना चाहिए।

यह भी पढ़ें : कोटा में स्टूडेंट्स के आत्महत्या पर बोले CM, मैं भी बचपन में बनना चाहता था डॉक्टर लेकिन कामयाब नहीं हुआ, और फिर…

नाग पंचमी पर क्या नहीं करें

किसी के प्रति गलत शब्द न निकालें

Nag Panchami 2023 : शास्त्रों के मुताबिक नाग पंचमी पर किसी के प्रति भी गलत शब्द कभी नहीं निकालने चाहिए। ऐसा करना बेहद गलत माना जाता है। इससे समाज में परिवार की छवि धूमिल होती है।

मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन किसी भी तरह की धारदार या नुकीली वस्तु का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। खासतौर से इस दिन सूई-धागे का इस्तेमाल करना बहुत अशुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें : IND vs WI t20 Match: टीम इंडिया की धमाकेदार जीत, 9 विकेट से जीतकर श्रृंखला में की बराबरी, फाइनल बना अंतिम मैच 

इन बर्तनों का इस्तेमाल न करें

Nag Panchami 2023 : नाग पंचमी पर चूल्हे पर खाना बनाते वक्त लोहे की कड़ाही और तवे का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से नाग देवता को कष्ट होता है।

नाग पंचमी के दिन खेत में हल चलाना या भूमि की खुदाई करना वर्जित माना जाता है। इस दिन साग तोड़ने से भी मना किया जाता है, लिहाजा आप भी उस दिन ऐसी गलती न करें।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers