साल का अंतिम सूर्य ग्रहण और सोमवती अमावस्या आज, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, करें ये उपाय | Last solar eclipse of the year today, these zodiac signs will have a bad effect, do these measures

साल का अंतिम सूर्य ग्रहण और सोमवती अमावस्या आज, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, करें ये उपाय

साल का अंतिम सूर्य ग्रहण और सोमवती अमावस्या आज, इन राशियों पर पड़ेगा प्रभाव, करें ये उपाय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : December 14, 2020/9:44 am IST

नई दिल्ली। साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण आज लगने वाला है। कई मायनों में इस सूर्य ग्रहण को बहुत अशुभ माना जा रहा है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार सूर्य ग्रहण पर गुरु चंडाल योग बन रहा है जिसका असर कई राशियों पर पड़ने वाला है। इसके साथ ही आज सोमवती अमावस्या भी है। इस दौरान शिव की विशेष पूजा कर लोग बुरे प्रभाव को कम कर सकते हैं।

Read More News: आज चुनाव हो जाए तो भाजपा तीन-चौथाई बहुमत के साथ बनाएगी सरकार: राजस्थान प्रभारी अरूण सिंह

बता दें कि भारतीय समयानुसार ये ग्रहण आज शाम 7 बजकर 3 मिनट से शुरू होगा और रात 12 बजकर 23 मिनट पर खत्म होगा। सूर्य ग्रहण की अवधि लगभग 5 घंटे की रहेगी। ये सूर्य ग्रहण दक्षिणी अफ्रीका, अधिकांश दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और हिंद महासागर और अंटार्कटिका में पूर्ण रूप से नजर आएगा, भारत में सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। भारत में नजर ना आने की वजह से ग्रहण काल के दौरान किसी भी तरह के कार्यों पर पाबंदी नहीं होगी। ग्रहणकाल के दौरान मांगलिक कार्यों पर भी रोक नहीं लगेगी।

Read More News: सात समंदर पार पहुंची भूपेश सरकार के दो साल की सफलता की कहानी, अमेरिका में भी जमा छत्तीसगढ़ की वर्चुअल

ज्योतिष के अनुसार सूर्य ग्रहण का प्रभाव कई राशियों पर पूर्ण रूप से पड़ेगा। आज वृश्चिक राशि और ज्येष्ठा नक्षत्र में लग रहा है। इस ग्रहण काल के दौरान इस राशि वालों को बहुत सावधान रहने की जरूरत है। ग्रहण के प्रभाव से इनके मान-सम्मान में कमी आ सकती है और इन लोगों को मानसिक पीड़ा भी उठानी पड़ सकती है।  वृश्चिक राशि वालों को इस दौरान सूर्य की आराधना करनी चाहिए। 

करें ये उपाय

ग्रहण के बुरे प्रभावों से बचने के लिये महा मृत्युंजय मंत्र का जाप करें। ग्रहणकाल के बाद गंगाजल छिड़क कर घर का शुद्धिकरण कर लें। सूर्य ग्रहण के अगले दिन धनु संक्रांति है तो आप सूर्य से संबंधित कोई वस्तु दान करें। आप अगले दिन तांबा, गेहूं, गुड़, लाल वस्त्र और तांबे की कोई वस्तु दान कर सकते हैं।

Read More News: आप पाकिस्तान से चीनी और प्याज खरीदते ही हैं, अब किसान भी पाकिस्तान से आने लगे? सीएम उद्धव ठाकरे