Surya pujaa vidhi

Surya pujaa vidhi: रविवार को सुबह उठकर ऐसा काम करने से खुल जाएंगे किस्मत के द्वार, जानें सही नियम और पूजा की विधि

Surya pujaa vidhi रविवार के दिन क्यों देना चाहिए सूर्य देव को अर्घ्य, जानिए जल चढ़ाने का सही नियम और पूजा विधि

Edited By :   Modified Date:  September 10, 2023 / 10:34 AM IST, Published Date : September 10, 2023/10:34 am IST

Surya pujaa vidhi: हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवता को समर्पित होता है। इसी तरह रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित हैं। ईश्वर के नेत्र और ग्रहों के राजा के तौर माने जाने वाले सूर्यदेव के लिए रविवार के दिन की गई पूजा सबसे उत्तम मानी जाती है। मान्यता है कि जो भी व्यक्ति किसी कारणवश हर रोज सूर्यदेव की पूजा ना कर पाए तो रविवार के दिन पूजा करने से सातों दिन की पूजा जितना फल प्राप्त होता है। इस दिन सूर्य देव को अर्घ्य देने का भी काफी महत्व है।

Surya pujaa vidhi: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो भी भक्त रविवार को सूर्यदेव को अर्घ्य देकर सच्चे दिल से आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करता है, सूर्यदेव उसकी हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। इसके साथ ही हर क्षेत्र में यश की प्राप्ति होती है। सूर्य देव की पूजा से नई ऊर्जा का संचार होता है और सुख-सौभाग्य एवं आरोग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है। हालांकि सूर्यदेव को अर्घ्य देने का और पूजा करने का भी एक नियम है। सूर्य देव की कृपा पाने के लिए सही नियम का पालन करना जरूरी है।

क्या है सूर्य देव को अर्घ्य देने और पूजा करने का नियम?

Surya pujaa vidhi: रविवार को सुबह जल्दी उठकर स्नान कर साफ कपड़े पहनें और सबसे पहले सूर्य को अर्घ्य दें। इसके लिए तांबे का लोटा लें और उसमें जल भरकर उसमें रोली और अक्षत डालकर सूर्य देव को अर्घ्य दें। इस दौरान ॐ घृणि सूर्याय नम: मंत्र का जाप भी करें। अर्घ्य देते समय नजर जल की धारा की ओर होनी चाहिए और दोनों हाथों को इतना ऊंचा उठाएं कि सूर्य का प्रतिबिंब जल की धारा में दिखाई दे। अर्घ्य देने के बाद सात प्रदक्षिणा भी करें और सूर्य देव की आरती करें। इसके बाद मंदिर को अच्छे से साफ करके, लाल रंग के आसन पर पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठें और इसी मंत्र का जपा करें। इस मंत्र का कम से कम एक माला जाप करने से हर मनोकामना पूर्ण होती है। इसके बाद एक दिया भी जलाएं।

रविवार को इन मंत्रों का करें जाप

Surya pujaa vidhi: अगर आप हर दिन सूर्य देव की पूजा नहीं कर पा रहे हैं तो केवल रविवार के दिन अर्घ्य देकर नीचें बताए गए 12 मंत्रों का जप करने से ही हर दिन की पूजा जितना फल मिलेगा। ये 12 मंत्र हैं- ॐ सूर्याय नमः, ॐ भास्कराय नमः, ॐ रवये नमः, ॐ मित्राय नमः, ॐ भानवे नमः, ॐ खगय नमः, ॐ पुष्णे नमः, ॐ मारिचाये नमः, ॐ आदित्याय नमः, ॐ सावित्रे नमः, ॐ आर्काय नमः, ॐ हिरण्यगर्भाय नमः।

ये भी पढ़ें- 7th pay commission: प्रदेश सरकार का बड़ा तोहफा, दोगुना हुआ मानदेय, जानें किसे मिलेगा फायदा

ये भी पढ़ें- MP Assembly Election 2023: बीजेपी को बड़ा झटका, अब ये बड़े नेता थामने जा रहे कांग्रेस का हाथ

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें