There is special importance of blowing conch at the time of worship, you

पूजा के समय शंख बजाने का है विशेष महत्व, वजह जान आप भी रह जाएंगे हैरान

Importance of Blowing Conch: पूजा के समय शंख बजाने का है विशेष महत्व, you will also be surprised to know the reason

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 10:49 AM IST, Published Date : September 7, 2022/7:02 am IST

नई दिल्ली। Importance of Blowing Conch: पूजा-पाठ के समय शंख बजाना बहुत शुभ माना जाता है। कहा जाता है कि देवताओं को शंख की आवाज बहुत पसंद है और इससे प्रसन्न होकर भगवान भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी करते हैं। वास्तु के अनुसार शंख बजाने से आसपास की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। ऐसा माना जाता है कि उत्तर पूर्व दिशा में शंख रखने से घर में खुशहाली आती है। इसके अलावा भी शंख का बेहद खास महत्व होता है।

अनंत चतुर्दशी से पहले कर लें ये आसान उपाय, घर में आ रही हर बाधा हो जाएगी दूर 

पूजा में इस वजह से जरूरी होता है शंख

Importance of Blowing Conch: पुरातन समय से ही हमारे ऋषि-मुनि पूजा, साधना या यज्ञ में शंख का उपयोग करते रहे हैं। उनके अनुसार, शंख बजाने के बाद ही कोई भी पूजा सफल और संपूर्ण मानी जाती है। मान्यताओं के अनुसार, शंख बजाने से भगवान का आशीर्वाद मिलता है और मनोकामनाओं की पूर्ति होती है। शंख से निकलने वाली ध्वनि सभी बाधाओं और दोष को दूर करती है। कहा जाता है कि जिस घर में शंख होता है, वहां पर माता लक्ष्मी की कृपा बरसती है। सुबह-शाम शंख बजाने से घर बुरी नजर से बचा रहता है।

इस झील में लगाया गया 500 किलोवाट का फ्लोटिंग सोलर पैनल, ये है बड़ा उद्देश्य 

घर में नया शंख हो तो ये काम जरूर करें

Importance of Blowing Conch: घर में नया शंख लाने के बाद सबसे पहले उसे किसी साफ बर्तन में रखकर उसे अच्छी तरह से जल से साफ कर लें। इसके बाद शंख का गाय के कच्चे दूध और गंगाजल से अभिषेक करें। अब शंख को साफ कपड़े से पोंछकर चंदन, पुष्प और धूप से पूजा करें। शुभ फलों की प्राप्ति के लिए हर दिन इसी तरह शंख की पूजा करने के बाद ही इसे बजाना चाहिए।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 

 
Flowers