गंगा दशहरा

गंगा दशहरा पर बन रहे हैं ये 3 अद्भुत योग, घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए करें ये आसान उपाय

These wonderful yogas are being made on Ganga Dussehra गंगा दशहरा का पर्व हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है।

Edited By :   Modified Date:  May 21, 2023 / 08:11 PM IST, Published Date : May 21, 2023/8:11 pm IST

Ganga Dussehra 2023: गंगा दशहरा का पर्व हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है। इस साल गंगा दशहर 30 मई 2023 को है। यह गंगाजी के पृथ्वी पर अवतरण का दिन है। इसी दिन ज्येष्ठ माह का आखिरी बड़ा मंगल का व्रत भी रखा जाएगा। गंगा दशहरा को मांगलिक कार्यों के लिए सर्वसिद्ध मुहूर्त माना जाता है लेकिन इस बार गंगा दशहरा पर कई शुभ योग का संयोग बन रहा है जो इस दिन के महत्व को अधिक बढ़ा रहा है।

Read more: भगवान शिव की इन राशि वालों पर बनी रहेगी कृपा, धन लाभ के साथ मिलेगी नौकरी में तरक्की 

गंगा दशहरा 2023 शुभ योग

आचार्य थपलियाल बताते हैं कि गंगा दशहरा के दिन सिद्धि योग और रवि योग का निर्माण हो रहा है। इस दिन सिद्धि योग रात्रि 08:55 तक रहेगा। वहीं रवि योग पूरे दिन रहेगा। साथ ही इसी दिन शुक्र ग्रह कर्क राशि में प्रवेश करेंगे। शुक्र के गोचर से इस दिन धन योग का निर्माण हो रहा है।

ऐसे में साधक को इन तीनों योग में गंगा स्नान, पूजा और गंगाजल से संबंधित उपाय करने पर समस्ता दुखों का नाश होगा। इसके साथ गंगा दशहरा के दिन हस्त नक्षत्र का भी निर्माण हो रहा है, जिसे शुभ कार्यों के लिए बहुत ही श्रेष्ठ माना जाता है, जो पूर्ण रात्रि तक रहेगा।

गंगा दशहरा 2023 महत्त्व

गंगा नदी को मोक्षदायिनी के रूप में पूजा जाता है। मान्यता है कि गंगा नदी में स्नान करने से सभी पापों का नाश होता है और जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं। साथ ही व्यक्ति आत्मिक और मानसिक शांति की प्राप्ति होती है। शास्त्रों में यह भी बताया गया है की गंगा स्नान से न केवल वर्तमान में किए गए पाप धुल जाते हैं, साथ ही पूर्व जन्म में किए गए पापों से भी मुक्ति मिल जाती है।

Read more: चमत्कारी है फिटकरी का ये टोटका, उपाय करते ही चमकेगी किस्मत, सब दुःख हो जाएंगे दूर 

गंगा दशहरा उपाय

Ganga Dussehra 2023: धार्मिक मान्यता है कि इसी दिन मां गंगा राजा भगीरथ के कठोर तपस्या करने के बाद स्वर्ग से धरती पर अवतरित हुई थीं, इसलिए इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व है। अगर आपकी आर्थिक तरक्की रुक गई है तो गंगा दशहरा के दिन आप गंगाजल को चांदी के पात्र में भरें और उसे अपने घर की उत्तर पूर्व दिशा में रख दें। इस उपाय और धन योग के प्रभाव से आपकी धन संबंधी हर समस्या का जल्द समाधान होगा। पितरों का आशीर्वाद पाने के लिए गंगा दशहरा पर गंगा घाट के किनारे तर्पण करना सर्वश्रेष्ठ माना जाता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें