15 lakh rupees will be given by making FD in Post Office

Post Office FD: इस सरकारी योजना से आप कमा सकते हैं 15 लाख रुपये, जानें फॉर्मूला और स्कीम डिटेल्स

15 lakh rupees will be given by making FD in Post Office एफडी कराना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 10:18 PM IST, Published Date : December 18, 2022/10:18 pm IST

15 lakh rupees will be given by making FD in Post Office: नई दिल्ली। वैसे तो आजकल निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं, फिर भी बहुत से लोग अभी भी पुरानी योजनाओं पर विश्वास करते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी भी ऐसी ही विश्वसनीय योजनाओं में से एक है। वैसे तो आप बैंक में भी एफडी करवा सकते हैं, लेकिन अगर आप लंबे समय के लिए एफडी कराना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

पोस्ट ऑफिस की एफडी को टाइम डिपॉजिट के नाम से भी जाना जाता है। इसमें निवेशक को कंपाउंडिंग का लाभ मिलता है। अगर आप कंपाउंडिंग का फायदा उठाना चाहते हैं तो लंबे समय के लिए निवेश करना चाहिए। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में लंबी अवधि के लिए निवेश करके, आप कुछ ही समय में अपने पैसे को लगभग दोगुना या उससे अधिक कर सकते हैं।

Read more: New Education Policy: अब ग्रेजुएशन में भी करनी होगी इंटर्नशिप, जानें क्या है UGC का FYUP प्लान 

जानें एफडी के नए नियम

पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट में आप एक साल, दो साल, तीन साल और पांच साल तक के लिए पैसा फिक्स कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इस अवधि को बढ़ाना चाहते हैं तो इसे बढ़ा भी सकते हैं। लेकिन योजना जितने साल की होती है, उतने साल के लिए बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए अगर आप एक साल की एफडी को बढ़ाना चाहते हैं तो यह सिर्फ एक साल के लिए बढ़ेगी और अगर आप 5 साल की एफडी की समय अवधि बढ़ाना चाहते हैं तो यह 5 साल के लिए बढ़ जाएगी।

5 साल की एफडी पर बढ़ रहा ब्याज दर

5 साल की एफडी पर इस वक्त 6.7 फीसदी का ब्याज मिल रहा है। मान लीजिए कि आप इस स्कीम में 5 साल के लिए ₹8 लाख का निवेश करते हैं तो पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट कैलकुलेटर के हिसाब से यह रकम ₹11,15,254 होगी यानी ₹8 लाख पर आपको ₹3,15,254 ब्याज के तौर पर मिलेंगे। अगर आप इस एफडी को 5 साल और बढ़ाते हैं तो यह रकम 15,54,738 रुपये होगी यानी आपको 7,54,738 रुपये ब्याज के तौर पर मिलेंगे। ऐसे में आपकी राशि लगभग दोगुनी हो जाएगी। वहीं अगर इसे 15 साल और बढ़ाया जाता है तो 8 लाख रुपये की समान राशि बढ़कर 21,67,409 रुपये हो जाएगी, यानी आपको ब्याज के रूप में 13,67,409 रुपये मिलेंगे।

Read more: यहां 18 से 25 साल के युवाओं को फ्री में मिलेगा कंडोम, स्कूलों में लगाई गई वेंडिंग मशीनें 

साल के हिसाब से ब्याज दर में बदलाव

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ब्याज दर भी साल के हिसाब से बदलती रहती है। अगर आप एक साल के लिए पैसा फिक्स करते हैं तो आपको 5.50 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा। दो साल की सावधि जमा पर 5.70%, 3 साल की सावधि जमा पर 5.80% और 5 साल की सावधि जमा पर 6.70% की दर से ब्याज मिलता है। जिस ब्याज दर पर आपने योजना शुरू की है, उसे आगे बढ़ाने पर भी वही ब्याज दर लागू होती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers