Free condoms will be distributed to the youth of 18-25 years

यहां 18 से 25 साल के युवाओं को फ्री में मिलेगा कंडोम, स्कूलों में लगाई गई वेंडिंग मशीनें

Free condoms will be distributed to the youth of 18-25 years फ्रांस में अब युवाओं को मुफ्त में कंडोम बांटे जाएंगे।

Edited By :   Modified Date:  December 9, 2022 / 05:25 PM IST, Published Date : December 9, 2022/5:25 pm IST

Free condoms will be distributed to the youth of 18-25 years : पेरिस। फ्रांस में अब युवाओं को मुफ्त में कंडोम बांटे जाएंगे। इसका ऐलान वहां के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने किया। उन्होंने कहा कि अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए ये कदम उठाया गया है। इसके तहत 18 से 25 साल के युवाओं को कंडोम मुफ्त में फार्मेसियों में उपलब्ध कराया जाएगा। मैक्रों ने कहा कि ये गर्भनिरोधक के लिए एक छोटी सी क्रांति है।

Read more: सपना चौधरी के गाने पर खुद को रोक नहीं पाए देवर-भाभी, कर दिया ऐसा कांड, वायरल हो गया वीडियो 

सरकार ने इस साल 25 साल से कम उम्र की सभी महिलाओं के लिए मुफ्त बर्थ कंट्रोल की पेशकश शुरू करने के बाद ये कदम उठाया है। बता दें कि कंडोम के पैसे पहले से ही राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणाली की तरफ से दी जाती है। बशर्ते कि डॉक्टर अगर इसके इस्तेमाल की सलाह दी हो। ये एड्स और अन्य यौन संचारित रोगों के प्रसार से लड़ने के लिए भी एक हथियार है।

यहां के स्कूलों में कंडोम की वेंडिंग मशीनें लगाई गई

बता दें कि एक रिपोर्ट के मुताबिक फ्रांस के 96 प्रतिशत हाईस्कूल्स में कंडोम की वेंडिंग मशीनें हैं। सुरक्षित यौन संबंधों को बढ़ावा देने और कम उम्र में होने वाली गर्भावस्था के जोखिम को कम करने के लिए यहां के स्कूलों में ऐसी वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं। साल 2019 में यहां के एक इलाके में सबसे ज्यादा करीब 2 करोड़ से ज्यादा कंडोम बेचे गए थे।

Read more: आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नहीं है आपका नाम, तो इस आसान तरीके से तुरंत जोड़ें, जानें पूरी प्रोसेस 

यौन शिक्षा को दिया जाएगा बढ़ावा

एमैनुअल मैक्रों ने कहा,‘कुल मिलाकर यौन शिक्षा के विषय पर बहुत अच्छे नहीं हैं। वास्तविकता काफी अलग है। यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां हमें अपने शिक्षकों को शिक्षित करने के लिए बहुत बेहतर करने की आवश्यकता है।” मैक्रों ने सम्मेलन में एक फेस मास्क पहना था, ये कहते हुए कि वो “स्वास्थ्य मंत्रालय की गाइडलाइंस” का पालन कर रहे है, क्योंकि कुछ इलाकों में कोरोना के केस फिर से बढ़ने लगे हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers