Pm Svanidhi Yojana 2022 : Online apply, Eligibility, Benifits, loan, and Office list |

Pm Svanidhi Yojana 2022 : Online apply, Eligibility, Benifits, loan, and Office list

Pm SVANidhi Yojana : पीएम स्वानिधि योजना में देश के छोटे पथ विक्रेता जो सड़क के किनारे अपनी दुकानें संचालित करते हैं, उन्हें केंद्र सरकार..

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 11:34 AM IST, Published Date : December 19, 2022/11:34 am IST

PM Svanidhi Yojana 2022: जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोनावायरस दिन-प्रतिदिन हर जगह फैल रहा है, जिससे आम जनता और निम्न स्तर के व्यवसायी और छोटे व्यवसाय प्रभावित हो रहे हैं।

चूंकि देश के पास कमाई का कोई जरिया नहीं है, न ही कहीं और से पैसा आने की संभावना है, इसलिए 1 जून 2020 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई और पीएम स्वानिधि योजना की घोषणा की गई।

पीएम स्वानिधि योजना में देश के छोटे पथ विक्रेता जो सड़क के किनारे अपनी दुकानें संचालित करते हैं, उन्हें केंद्र सरकार द्वारा नए सिरे से काम शुरू करने के लिए 10000 का वित्तीय अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस ऋण पर ब्याज दर भी अन्य ऋणों की तुलना में बहुत कम है। पीएम स्वानिधि योजना को प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मानिर्भर निधि योजना भी कहा जाता है।

Pm Svanidhi Yojana 2022

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्म निर्भर निधि योजना, यानी पीएम एसवीए निधि योजना के तहत देश के सड़क किनारे काम करने वालों जैसे फल, सब्जी बेचने वाले, सड़क पर छोटी दुकानें लगाने वाले लोगों के लिए 10000 रुपये* का ऋण उपलब्ध है। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि यह राशि मिलने के बाद वह फिर से अपना कारोबार शुरू कर सकें।

रेहड़ी-पटरी वालों को साल के अंत तक इस ऋण को किश्तों में चुकाना होगा और समय पर चुकाने वाले लोगों को सरकार द्वारा उनके बैंक खाते में वार्षिक ब्याज सब्सिडी के रूप में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

पीएम स्वानिधि योजना के उद्देश्य ( Pm Svanidhi Yojana 2022 Aim )

कोरोनावायरस महामारी के कारण देश की पूरी अर्थव्यवस्था मदहोश हो गई है; लोग अपने घरों को छोड़ने में असमर्थ हैं, और छोटे व्यवसायों की स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। ऐसे में सड़क किनारे अपना कारोबार करने वाले, फल या सब्जी बेचने वाले या हाथ से काम करने वाले छोटे कारोबारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

इस समस्या के जवाब में, केंद्र सरकार ने स्ट्रीट वेंडर आत्मानिर्भर निधि योजना शुरू की है, जिसके तहत इन लोगों को ₹10000 का ऋण प्रदान करके फिर से रोजगार शुरू करने में मदद की जा सकती है।

पीएम एसवीएस विधि योजना का लक्ष्य इन रेडी-ट्रैक दुकानदारों को सशक्त बनाना है ताकि उन्हें अपना व्यवसाय फिर से शुरू करने के लिए बड़े व्यापारियों या कर्जदारों के सामने भीख न मांगनी पड़े और न ही झुकना पड़े।

पीएम स्वानिधि योजना पर 7% की सब्सिडी

कोरोनावायरस काल में चरमरा रही अर्थव्यवस्था को गति देने के उपाय के रूप में सरकार द्वारा घोषित योजना के लिए आवेदन करने वालों को सरकार दस हजार डॉलर का ऋण उपलब्ध करा रही है।

इस राशि के अलावा लोग एक साल के भीतर सरकार को आसान किश्तों में इस राशि का भुगतान कर सकते हैं. यदि कोई व्यक्ति इस राशि को एक वर्ष से पहले चुकाता है, तो सरकार ऋण का 7% सीधे उस व्यक्ति के बैंक खाते में जमा करेगी

स्ट्रीट वेंडर क्या है और इस लोन के लिए कौन पात्र है?

एक व्यक्ति जो सड़क के किनारे काम करता है, एक सड़क विक्रेता जो सड़क के किनारे फल और सब्जियां बेचता है, एक महिला जो एक गाड़ी पर फल और सब्जियां बेचती है, या एक स्टॉल संचालित करने वाला एक काम करने वाला व्यक्ति सड़क हो सकता है। वेंडर। इन लोगों को पीएम स्वनिधि योजना के तहत कवर किया जाएगा।

इस योजना से सरकार को पूरे देश में लगभग 50 लाख रेहड़ी-पटरी वालों को लाभ होगा और इस योजना के संचालन के लिए 5000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जा चुकी है।

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के लाभ ( The benefits of Pradhan Mantri Svanidhi Yojana )

पीएम स्वानिधि योजना रेहड़ी-पटरी वालों के लिए केंद्र सरकार की एक विशेष योजना है।
स्ट्रीट वेंडर आत्मानिर्भर निधि योजना के तहत शहरी ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोग जो सड़क किनारे सामान बेचते हैं उन्हें लाभार्थी माना गया है।
पीएम स्वानिधि योजना के माध्यम से, देश के रेहड़ी-पटरी वाले ₹1000 तक के कार्यशील पूंजी ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिसे वे एक वर्ष के दौरान आसान किश्तों में चुका सकते हैं।
पीएम स्वानधि योजना से देश के 50 लाख से ज्यादा लोग लाभान्वित होंगे।
इस योजना में, जो व्यक्ति ऋण लेता है और उसे जल्दी चुकाता है, उसे सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में उसके बैंक खाते में जमा की गई 7 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी मिलती है।
ढहती अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करने, तकनीक के इस्तेमाल से क्षमता बढ़ाने, कोरोना संकट के दौरान कारोबार में आ रही दिक्कतों को कम करने और कारोबार को फिर से पटरी पर लाने में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य योजना अहम मील का पत्थर साबित होगी.
पीएम स्ट्रीट वेंडर आत्मानिर्भर निधि योजना के आवेदकों को लोन के लिए आधिकारिक पीएम स्वानिधि योजना वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आप अपने बैंक के माध्यम से ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।
यह योजना कोरोना संकट के दौरान कारोबार में आई गिरावट को ठीक करने और नए सिरे से कारोबार शुरू करने की दिशा में एक लंबा सफर तय करेगी, वहीं आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति मिलेगी।

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के लाभार्थी क्या हैं? ( What are the beneficiaries of Pradhan Mantri Svanidhi Yojana? )

नाई की दुकान
जूता बनाने वाले
पान की दुकान (पानवारी)
सड़क किनारे सब्जी बेचने वाला
कपड़े धोने की दुकान
फल विक्रेता
चाय की दुकान
स्ट्रीट फूड विक्रेता
हॉकर
छतरियां
चाउमीन, ब्रेड पकोड़ा, अंडा विक्रेता
सड़क किनारे किताबें स्टेशनरी
शिल्पकार
सभी प्रकार के छोटे व्यवसाय

Pm SVANidhi Yojana Loan Process

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के तहत छोटे व्यापारियों को 10,000 तक का कर्ज मिल सकेगा और उन्हें कर्ज लेने के लिए किसी तरह की गारंटी नहीं देनी होगी।

साथ ही, व्यापारी सरकार को आसान किश्तों में एक साल के भीतर चुका सकता है, और एक साल के लिए ऋण पर ब्याज दर बहुत कम होगी, सरकार द्वारा अभी तक दर की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन यह बहुत कम होगी।

पीएम स्वनिधि योजना ऋण के तहत, जो भी व्यापारी समय से पहले ऋण राशि चुकाता है, उसे 7 प्रतिशत की वार्षिक ब्याज सब्सिडी प्राप्त होगी, जो कि योजना का सबसे अच्छा हिस्सा है। एकमात्र समस्या यह है कि दंड का कोई प्रावधान नहीं है।

How can I apply for Pradhan Mantri Svanidhi Yojana?

पीएम स्वानिधि योजना देश के सभी गली और गली के लाभार्थियों के लिए खुली है जो इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया पहले ही शुरू हो चुकी है, और ऋण प्रक्रिया जल्द ही शुरू होगी, इसलिए आपको जल्द से जल्द आवेदन करना चाहिए।

Pm SVANidhi Yojana Offline Application Process

आप यहां पीएम स्वनिधि योजना की वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर पहुंच सकते हैं। पीएम स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
जैसे ही आप पीएम स्वानिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं, इसका होमपेज आपके सामने नीचे दिखाया गया है।
होम पेज पर आपको प्लानिंग टू अप्लाई फॉर लोन का एक विकल्प दिखाई देगा, इस विकल्प के नीचे आपको एक बटन दिखाई देगा जिसमें लिखा होगा कि और देखें, उस बटन पर क्लिक करें।
जैसे ही आप View More बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप 3 स्टेप देख पाएंगे
ऋण आवेदन आवश्यकताओं को समझना विकल्प के तहत, आपको विकल्प देखें/डाउनलोड करें विकल्प मिलेगा।
एक बार जब आप “देखें / डाउनलोड करें” बटन पर क्लिक करते हैं तो पीएम स्वनिधि योजना आवेदन पत्र डाउनलोड हो जाएगा।
पीएम स्वानिधि योजना आवेदन पत्र यहां दिखाए गए अनुसार प्रदर्शित किया जाएगा।
कृपया इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक भरें।
आवेदन के साथ सभी अनुरोधित दस्तावेजों को संलग्न करें और इसे अपने नजदीकी लैंडर्स कार्यालय में जमा करें।

पीएम स्वानिधि योजना आवेदन पत्र जमा करते समय, मैं इसे कहां भेजूं?

यदि आपने पीएम स्वानिधि योजना के तहत एक आवेदन पत्र भरा है और सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न किए हैं, तो आपको यह आवेदन पत्र अपने नजदीकी ऋणदाता के कार्यालय में ले जाना होगा।

Pm SVANidhi Yojana Lenders Office List कैसे खोजें ?

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाना होगा। पीएम स्वानिधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
साइट पर जाते ही होमपेज पर ऋण के लिए आवेदन करने की योजना है? विकल्पों की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी, जिसके तहत आपको और देखें बटन पर क्लिक करना होगा।
View More पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जो कुछ इस तरह दिखेगा। इस पेज पर आपको पांचवा विकल्प “Lenders List” दिखाई देगा। मैं
लैंडर्स लिस्ट पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आप पहले अपना राज्य, फिर जिला, ऋणदाता श्रेणी और फिर ऋणदाता का नाम चुनेंगे।
सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप सर्च बटन पर क्लिक करेंगे, आपको लैंडर का नाम, शाखा का नाम और पता दिखाई देगा, जैसा कि यहां दिखाया गया है।
जानकारी अब खुली है, आप अपना पीएम स्वनिधि योजना आवेदन पत्र कहीं भी जमा कर सकते हैं।

 
Flowers