Govt Scheme 2024: इस शानदार स्कीम के तहत बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में मिलेगा फ्री एडमिशन, जानें कैसे करें आवेदन.... | Haryana Chirag Scheme Online Form

Govt Scheme 2024: इस शानदार स्कीम के तहत बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में मिलेगा फ्री एडमिशन, जानें कैसे करें आवेदन….

Haryana Chirag Scheme Online Form: इस शानदार स्कीम के तहत बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में मिलेगा फ्री एडमिशन, जानें कैसे करें आवेदन....

Edited By :   Modified Date:  March 26, 2024 / 07:52 PM IST, Published Date : March 26, 2024/7:51 pm IST

Haryana Chirag Scheme Online Form: हरियाणा शिक्षा विभाग ने नियम-134ए को समाप्त करके हरियाणा चीराग योजना 2024 शुरू की है, जिसके तहत राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर और कम आय वाले छात्रों को निजी स्कूलों में शिक्षा प्राप्त करने का मौका मिलेगा। इस योजना के तहत आप अपने बच्चे को किसी भी निजी स्कूल में मुफ्त में दाखिला दिला सकते हैं। सत्र 2024-25 के लिए हरियाणा चिराग योजना का नोटिस जारी किया गया है।

Read more: बुधदेव की कृपा से जल्द बदलेगी इन राशि के जातकों की किस्मत, धन लाभ होने के साथ मिलेगा शुभ समाचार 

Haryana Chirag Scheme 2024

हरियाणा चिराग योजना के तहत गरीब परिवारों के बच्चों को राज्य सरकार द्वारा निजी स्कूलों में मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत उन सभी परिवारों को लाभ दिया जा सकता है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपए से कम है। इस योजना के तहत तीसरी से बारहवीं कक्षा तक मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाती है। यदि आप भी हरियाणा के निवासी हैं और इस योजना के तहत अपने बच्चों को किसी निजी स्कूल में दाखिला दिलवाना चाहते हैं, तो नए सत्र 2024-25 के लिए आवेदन करने के लिए अधिसूचना जारी की गई है। उम्मीदवार अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।

लाभ और विशेषताएं

हरियाणा राज्य सरकार ने चिराग योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत राज्य सरकार ने नियम-134ए को समाप्त कर दिया है और इसे चालू शैक्षणिक सत्र में लागू किया है। इस योजना के तहत राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 3 से 12 तक के छात्रों को निजी स्कूलों में मुफ्त स्थानांतरण की सुविधा दी जाएगी। हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा संचालित हरियाणा चीर्ग योजना 2024 के तहत, लाभार्थियों की निजी स्कूल शिक्षा शुल्क का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।

Read more: New Rules From 1st April 2024: 1अप्रैल से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब पर सीधा होगा असर… 

जानें कैसे करें आवेदन?

Haryana Chirag Scheme Online Form

  • यदि आप हरियाणा के निवासी हैं और चिराग योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो पहले आपको नीचे दिए गए आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा।
  • उसके बाद, आपको फॉर्म का प्रिंट लेना होगा और उसमें मांगी गई जानकारी भरनी होगी।
  • फिर, फॉर्म को उस स्कूल में जमा करना होगा जहाँ आप आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके अपने बच्चे को भर्ती कराना चाहते हैं।
  • एक बार आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद, आपको एक रसीद मिलेगी।
  • इस तरह आप चिराग योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers