Cyber Frauds found a new way to loot people

Cyber Frauds ने लोगों को लूटने का निकाला नया तरीका, बिना OTP के अकाउंट से पार किए 50 लाख रुपये

Cyber Frauds found a new way to loot people, crossed 50 lakh rupees from the account without OTP : RTGS के माध्यम से अकाउंट से खाली की गई है

Edited By :   Modified Date:  December 13, 2022 / 04:58 PM IST, Published Date : December 13, 2022/4:51 pm IST

Cyber Frauds found a new way to loot people : दिल्ली : देश में दिन बा दिन बढ़ रहे साइबर फ्रॉड से लोग काफी परेशान है। इस ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार न सिर्फ आम जनता बल्कि बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ भी हो चुके है। जिसको देखते हुए सरकार द्वारा लगातरा लोगों को जागरूक करने के लिए कई तरह के अवेयरनेस प्रोग्राम चला रही है। फिर चाहे वो कॉलर ट्यून पर जानकारी देना हो या फिर फ्रॉड कॉल से बचने के लिए टीवी पर विज्ञापन चलाना। इसके बावजूद भी लोग cyber crime का शिकार बनते ही जा रहे है। हाल ही एक ऐसा ही अनोखी घटना सामने आई है। जहां एक शातिर ने बिना OTP के अकाउंट से 50 लाख रुपये पार कर दिए।

यह भी पढ़े : Laththi Trailer Review : Action के साथ दिखेगा Vishal का इमोशन, ये लाठी Rohit Shetty पर पड़ेगी भारी

एकाउंट से उड़ गए 50 लाख रुपये

new fraud in banking: बता दें कि ये पूरी घटना दिल्ली के एक व्यक्ति के साथ घटी है। जानकारी देते हुए उसने बताया कि,उनके मोबाइल पर केवल कई मिसकॉल्स आई थी. फ्रॉडस्टर्स ने उनसे OTP मांगे बिना ही कई ट्रांजैक्शन को पूरा कर दिया और 50 लाख से ज्यादा रूपए अकाउंट से गायब कर दिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ये घटना सिक्योरिटी सर्विस में डायरेक्टर के पद पर काम करने वाले एक व्यक्ति के साथ घटी है।

यह भी पढ़े : एलोन मस्क की पुरातन प्रबंधन शैली लोगों पर लाभ को प्राथमिकता देती है

19 अक्टूबर की बताई जा रही है घटना

new fraud in banking; रिपोर्ट के अनुसार, विक्टिम को कुछ समय पहले शाम 7 बजे से 8.45 बजे तक कुछ ब्लैंक और मिस कॉल्स आईं. कुछ कॉल्स को तो उन्होंने इग्नोर कर दिया लेकिन, कई कॉल्स को उठाने के बाद भी उधर से कोई आवाज नहीं आती थी. इसके कुछ देर बाद जब उसने मोबाइल फोन को मैसेज चेक करने के लिए चेक किया तो वो यह देखकर चौंक गए कि रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) से लगभग 50 लाख का फंड ट्रांसफर कर लिया गया था. इस केस को फाइल कर लिया गया है. शुरुआती जांच से माना जा रहा है कि इस फ्रॉड को जामताड़ा से अंजाम दिया गया है। यह घटना 19 अक्टूबर की बताई जा रही है.

यह भी पढ़े : Keshkal Ghati Accident News: NH30 में ट्रक-बाइक के बीच भिड़ंत। हादसे के बाद अनियंत्रित ट्रक सड़क किनारे पलटा

अलग-अलग अकाउंट में ट्रांसफर किए गए पैसे

Cyber Frauds found a new way to loot people; साइबर अपराधी फ्रॉड के नए नए पैंतरे अपना रहे हैं.इस मामले में 50 लाख की रकम RTGS के माध्यम से अकाउंट से खाली की गई है. साइबर फ्रॉड ने 50 लाख रुपये अलग-अलग खातों के माध्यम से निकाले हैं. एक भास्कर मंडल के खाते में 12 लाख जबकि 4.6 लाख रुपये एक दूसरे व्यक्ति के अकाउंट में और 10 लाख दो अलग-अलग खातों में भेजे गए हैं।

यह भी पढ़े : बोगतुई हत्याकांड: मुख्य आरोपी के परिवार ने सीबीआई कार्यालय के बाहर प्रदर्शन किया

बिना ओटीपी के निकाले पैसे!

Cyber Frauds found a new way to loot people: पुलिस का कहना है कि इस तरह की रकम को निकालने के लिए “SIM Swapping” का इस्तेमाल किया गया है. पुलिस ने जानकारी दी कि इस तकनीक के तहत फ्रॉड करने वाले सिम तक किसी तरह से पहुंच प्राप्त कर लेते हैं और खाते से रजिस्टर्ड नंबर के साथ डुप्लीकेट सिम कार्ड का इस्तेमाल करते है. इसके बाद ओरिजनल नंबर पर बंद होकर, डुप्लीकेट सिम ​एक्टिव हो जाता है और मैसेज के माध्यम से ओटीपी आदि की जानकारी उन्हें मिल सकती है।