हालात से सामंजस्य बैठाने, अंतिम बदलावों की सफलता में अहम भूमिका होगी: शॉपमैन |

हालात से सामंजस्य बैठाने, अंतिम बदलावों की सफलता में अहम भूमिका होगी: शॉपमैन

हालात से सामंजस्य बैठाने, अंतिम बदलावों की सफलता में अहम भूमिका होगी: शॉपमैन

: , December 7, 2022 / 05:56 PM IST

वेलेंसिया (स्पेन), सात दिसंबर (भाषा) भारतीय महिला हॉकी टीम की मुख्य कोच यानेक शॉपमैन ने कहा है कि एफआईएच महिला नेशन्स कप में टीम की सफलता में अहम भूमिका स्पेन के ठंडे हालात से सामंजस्य बैठाने और खेल में अंतिम समय में किए जाने वाले बदलाव की रहेगी।

एफआईएच नेशन्स कप की शुरुआत यहां 11 दिसंबर को होगी। भारत को पूल बी में कनाडा, जापान और दक्षिण कोरिया के साथ रखा गया है जबकि ग्रुप ए में आयरलैंड, इटली, कोरिया और मेजबान स्पेन को जगह मिली है।

एफआईएच नेशन्स कप 2022 अंतररराष्ट्रीय कैलेंडर का महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होगा क्योंकि इसके साथ ‘प्रमोशन-रेलीगेशन’ (अगली लीग में जाना-निचली लीग में खिसकना) व्यवस्था की शुरुआत होगी। इस प्रतियोगिता के विजेता को 2023-24 हॉकी महिला प्रो लीग में जगह मिलेगी।

हालात से सामंजस्य बैठाने के लिए भारतीय टीम लगभग दो हफ्ते पहले यहां पहुंची और स्पेन के खिलाफ तीन अभ्यास मैच खेले।

शॉपमैन ने कहा, ‘‘यहां ठंड है लेकिन ट्रेनिंग अच्छी चल रही है। अभ्यास मैच काफी फायदेमंद रहे जिनसे हमें पता चला कि टूर्नामेंट में हमें अतिरिक्त ध्यान कहां देना है। कुल मिलाकर हमारा खेल प्रतिस्पर्धी रहा।’’

गोलकीपर सविता की अगुआई में भारतीय टीम ने पहला और तीसरा अभ्यास मैच क्रमश: 0-1 और 1-3 से गंवाया जबकि दूसरा मैच 1-1 से ड्रॉ रहा।

भारतीय टीम गुरुवार को आयरलैंड के खिलाफ एक और अभ्यास मैच खेलेगी जिसके बाद टीम रविवार को कनाडा के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेगी।

शॉपमैन ने कहा, ‘‘इस हफ्ते का इस्तेमाल हम स्पेन के खिलाफ मुकाबलों से सबक लेने और ट्रेनिंग के दौरान उन विभागों पर ध्यान देने के लिए करेंगे। हम गुरुवार को आयरलैंड से भी भिड़ेंगे और हमें अच्छा मुकाबला होने की उम्मीद है।’’

भाषा

सुधीर पंत

पंत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)