Coach accused of sexually harassing female wrestlers

कोच पर महिला रेसलर्स के यौन उत्पीड़न का आरोप, WFI के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह बोले- फांसी पर लटकने को तैयार

प्रदर्शन करने वाले पहलवानों में ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, सरिता मोर और सुमित मलिक जैसे बड़े नाम शामिल हैं। उधर, बृजभूषण शरण का कहना है कि पहलवानों के आरोप सही हुए तो वे फांसी पर लटकने के लिए तैयार हैं।

Edited By :   Modified Date:  January 19, 2023 / 05:35 PM IST, Published Date : January 19, 2023/2:29 pm IST

Coach accused of sexually harassing female wrestlers

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ एक नया अखाड़ा बनता नजर आ रहा है। जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह और कुछ कोच पर महिला रेसलर्स के यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए है। साथ ही महासंघ के कामकाज पर भी सवाल उठाए हैं। पहलवानों ने आरोप लगाया कि कुश्ती महासंघ नए नए नियम बनाकर खिलाड़ियों का उत्पीड़न कर रहे हैं।

Wrestling Federation of India-WFI

बता दें कि दिल्ली के जंतर-मंतर से बुधवार को ऐसी तस्वीर सामने आई, जिसने सभी को चौंका दिया। राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बडे़ बड़े पहलवानों को पटखनी देने वाले करीब 30 रेसलर धरना देने के लिए जुटे। प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के आंखों में आंखू और चेहरे पर नाराजगी, नजर आ रही थी। इन रेसलर्स के पास महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न, अभद्रता, क्षेत्रवाद जैसे गंभीर आरोपों की लंबी लिस्ट है। इन पहलवानों ने कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोला है।

प्रदर्शन करने वाले पहलवानों में ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, सरिता मोर और सुमित मलिक जैसे बड़े नाम शामिल हैं। उधर, बृजभूषण शरण का कहना है कि पहलवानों के आरोप सही हुए तो वे फांसी पर लटकने के लिए तैयार हैं।

बृजभूषण शरण सिंह ने अनुराग ठाकुर को फोन कर दी सफाई

इस मामले पर संज्ञान लेते हुए खेल मंत्रालय ने कुश्ती महासंघ से 72 घंटे के भीतर आरोपों पर जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। मंत्रालय का कहना है कि यह मामला एथलीटों की भलाई से जुड़ा है, ऐसे में मंत्रालय ने इसे गंभीरता से लिया है, इतना ही नहीं मंत्रालय ने 18 जनवरी से लखनऊ में होने वाले वूमन नेशनल रेसलिंग कैंप को भी रद्द कर दिया है। उधर, दिल्ली महिला आयोग ने भी इस मामले में स्वत: संज्ञान लिया है।

आरोप लगाने वाले दो दर्जन पहलवानों में बड़े नाम शामिल

बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट, आसू मलिक, साक्षी मलिक, सत्यव्रत कादियान, अंतिम पंघाल, रवि दहिया, दीपक पूनिया, संगीता फोगाट, सरिता मोर, सोनम मलिक, महावीर फोगाट, कुलदीप मलिक समेत करीब 30 पहलवान धरने पर बैठे हैं।

रेसलर्स ने लगाए ये आरोप?

भारत के लिए कई मेडल लाने वाली विनेश फोगाट ने कहा कि वो अकेली नहीं, बल्कि भारत की और भी महिला पहलवान हैं जो कुश्ती संघ के सर्वेसर्वा ब्रजभूषण शरण सिंह और उनके संघ से जुड़े कोच-रेफरी के हाथों प्रताड़ित हुई हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि वे खुद यौन उत्पीड़न का शिकार नहीं हुई हैं। उन्होंने कहा- मैं महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न के 10-20 केसों के बारे में जानती हूं। नाम नहीं ले सकती हूं, जो खुद सामने नहीं आएंगे, उनकी लाइफ डैंजेर जोन में नहीं डालूंगी। बहुत कोच और रेफरी हैं जो ये सब कर रहे हैं।

बृजभूषण शरण ने कही ये बात

यौन उत्पीड़न किए जाने के आरोपों पर कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह ने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने क्या कोई सामने आ सकता है जो कह सके कि फेडरेशन ने किसी एथलीट का उत्पीड़न किया? यौन उत्पीड़न की कोई घटना नहीं हुई है। उन्होंने कहा- विनेश ने यौन शोषण के जो आरोप लगाए हैं, क्या कोई इन आरोपों के साथ आगे आ रहा है? क्या कोई एथलीट है जो इन आरोपों के साथ आगे आया है। फेड प्रेज ने किसी प्रकार का यौन उत्पीड़न किया है?

Coach accused of sexually harassing female wrestlers

महासंघ के ‘तानाशाह’ की तरह काम करने के आरोपों पर बृजभूषण शरण ने कहा कि ना (खिलाड़ी) ट्रायल देंगे, ना नेशनल लेवल पर लड़ेंगे। दिक्कत तब होती है जब फेडरेशन नियम बनाता है, ये खिलाड़ी जो आज धरने पर बैठे हैं, उनमें से एक भी नेशनल में नहीं लड़ा। उन्होंने कहा, ये मेरे खिलाफ एक साजिश है। इसमें एक बड़े उद्योगपति का हाथ है। जब विनेश फोगट हार गई तब वह मैं ही था, जिसने उन्हें प्रेरित किया। उन्होंने आगे कहा- मैं किसी भी तरह की जांच के लिए तैयार हूं, यौन उत्पीड़न कभी नहीं हुआ। अगर एक भी एथलीट सामने आया और यह साबित कर दिया तो मैं खुद फांसी पर लटकने के लिए तैयार हूं।

read more: मोदी का कार्यक्रम: पुलिस ने दफ्तरों से कर्मचारियों को जल्दी छुट्टी देने को कहा

read more: हरियाणवी डांसर ने सेक्सी अंदाज में लगाए जबरदस्त ठुमके, वीडियो देख बेकाबू हुए यूजर्स

 
Flowers