हाथ में चोट के कारण पोलैंड ओपन से हटे दीपक पूनिया

हाथ में चोट के कारण पोलैंड ओपन से हटे दीपक पूनिया

  •  
  • Publish Date - June 8, 2021 / 02:50 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:40 PM IST

नयी दिल्ली, आठ जून (भाषा) ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके भारतीय पहलवान दीपक पूनिया बायें हाथ की चोट के बढ़ने से बचने के लिए मंगलवार को पोलैंड ओपन से हट गए।

तोक्यो खेलों से पूर्व यह अंतिम रैंकिंग सीरीज प्रतियोगिता है और पूनिया को 86 किग्रा वर्ग में चुनौती पेश करनी थी लेकिन वह अमेरिका के जाहिद वेलेंसिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले से हट गए। पता चला है कि 2019 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता को वारसॉ के लिए रवाना होने से दो या तीन दिन पहले अभ्यास के दौरान चोट लगी थी।

राष्ट्रीय कोच जगमिंदर सिंह ने पीटीआई को बताया, ‘‘यह हल्की चोट है, चिंता की कोई बात नहीं है। उसे भारत में अभ्यास के दौरान यह चोट लगी थी। हम नहीं चाहते कि यह चोट बढ़े। महासंघ को इसकी जानकारी दी गई थी। वह अब भी अभ्यास कर रहा है, इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है। ’’

जगमिंदर ने इन सुझावों को भी खारिज किया कि ओलंपिक में विशिष्ट ड्रॉ हासिल करने के लिए यह बनाई हुई चोट है।

उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा कुछ नहीं है। हम इतना आगे के बारे में नहीं सोच रहे।’’

भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने इसकी पुष्टि की है।

डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर ने कहा, ‘‘हां, हमने उसे विकल्प दिया था। हम पहलवानों पर दबाव नहीं बनाना चाहते, ओलंपिक करीब हैं, इसलिए जोखिम लेने का कोई मतलब नहीं है।’’

पूनिया ट्रेनिंग शिविर के लिए पांच जुलाई तक टीम के साथ रहेंगे। शिविर का आयोजन पोलैंड के महासंघ ने किया है।

डब्ल्यूएफआई तुर्की, रोमानिया और रूस के साथ भी बात करके भारत के ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाले पहलवानों के लिए ट्रेनिंग शिविर के आयोजन का प्रयास कर रहा है।

पूनिया के हटने से प्रतियोगिता में अब सिर्फ तीन भारतीय पहलवान बचे हैं। ओलंपिक खेलों में 57 किग्रा में क्वालीफाई करने वाले रवि दाहिया पोलैंड ओपन में 61 किग्रा वर्ग में चुनौती पेश करेंगे।

विनेश फोगाट (53 किग्रा) और अंशु मलिक (57 किग्रा) शुक्रवार को महिला स्पर्धा में चुनौती पेश करेंगे।

भाषा सुधीर आनन्द

आनन्द